Loading...

आपको पता चला या नहीं, कि भूखे होने पर क्यों आता है इतना गुस्सा

0 28

वैज्ञानिकों ने इस बात का आखिर पता लगा ही लिया कि हमें भूख लगने के साथ ही इतना गुस्सा क्यों आता है. वैज्ञानिकों ने जब इस बात के ऊपर रिसर्च की तो उन्होंने पाया कि यह सब परस्पर क्रिया, व्यक्तित्व और आसपास के माहौल की वजह से ही भूख लगने के समय इतना ज्यादा गुस्सा आता है.

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलाइना की एक डॉक्टरल छात्रा जेनिफर मैकोमार्क ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया की हम सभी को भी अच्छी तरह से पता है कि भूखा महसूस करने पर कभी-कभी हमारी भावनाएं और दुनिया को लेकर हमारे विचार काफी प्रभावित होते हैं. और हाल ही में ‛हैंगरी’ शब्द ऑक्सफोर्ड शब्दकोश ने स्वीकार किया है, इसका मतलब है कि भूख की वजह से गुस्सा आना.

‛इमोशन’ जनरल में प्रकाशित हुए अध्ययन की लेखक जेनिफर ने बताया कि दरअसल हमारे अनुसंधान का उद्देश्य भूख से जुड़ी हुई भावनात्मक स्थितियों का मनोवैज्ञानिक तरीके से अध्ययन करना है, जैसे कि कोई कैसे भूखा होने के साथ-साथ इतना ज्यादा गुस्सा भी हो सकता है.

Loading...

ऐसे लोगों में कम होती है गुस्से की संभावना

अपनी रिसर्च को लेकर उन्होंने बताया कि इस संबंध में उन्होंने 400 से ज्यादा लोगों पर इस अध्ययन को किया और उन्हें पता चला कि केवल माहौल ही इस बात पर असर नहीं डालता है कि कोई भूख से गुस्सा हो जाए. यह सब लोगों के भावनात्मक, जागरूकता के स्तर से भी तय होता है. लोग इस बात की प्रति सबसे ज्यादा जागरूक होते हैं कि उन्हें भूख लगी है या नहीं और ऐसे लोगों में गुस्सा होने की संभावना काफी कम होती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.