Loading...

इन 6 चीजों के साथ कभी नही करना चाहिए दूध का सेवन, नहीं तो हो सकता है जानलेवा

0 23

आप सभी लोगों ने दूध के बारे में यह तो सुना होगा कि दूध का सेवन करने से कई फायदे होते हैं और दूध हमें जरूर पीना चाहिए, क्योंकि दूध हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी और पोष्टिक होता है.

वहीं अगर दूध को गलत चीजों के साथ पिया जाए तो आपके लिए जानलेवा हो सकता है. इन चीजों के साथ अगर आप दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंच सकता है.

खट्टी चीजें

Loading...

कभी भी आपको दूध के साथ खटाई से बनी हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आप दूध के साथ खट्टी चीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपको उल्टी की समस्या हो सकती है. जब भी आप इन दोनों चीजों का एक साथ सेवन करते हैं तो उसका विपरीत प्रभाव पड़ जाता है.

दही

आपको दूध के साथ दही का सेवन साथ में कभी नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको अपच संबंधित शिकायत हो सकती हैं और ऐसे में आपको उल्टी आना और जी मिचलाने की समस्या हो जाएगी. दूध और दही के सेवन करने के बीच में कम से कम 2 घंटे का अंतर जरूर होना चाहिए.

मछली

दूध के साथ कभी भी मछली का सेवन ना करें और ना ही कभी मछली खाने के बाद आपको दूध पीना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको गैस एलर्जी और त्वचा संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. इतना ही नहीं सफेद दाग जैसी घातक बीमारी भी आपको हो सकती है.

दाल

कभी भी अगर आप खाने में उड़द की दाल खाते हैं तो आपको भूलकर भी उसके साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि उड़द की दाल को पचाने में हमारे पाचन तंत्र को काफी समय लग जाता है. ऐसे में अगर आपने उड़द की दाल के साथ दूध भी पी लिया तो आपको पेट खराब होने जैसे परिणाम भुगतने पड़ जाएंगे. इन दोनों ही चीजों के सेवन करने में कम से कम 2 से 3 घंटे का अंतर जरूर होना चाहिए.

मक्खन

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो की अक्सर नाश्ते में ब्रेड बटर के साथ दूध का सेवन करते हैं, लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह संपूर्ण आहार है ऐसे में अगर आप इसे ब्रेड बटर के साथ खाएंगे तो आपको इसे पचाने में काफी वक्त लग जाएगा. वही डॉक्टरों के अनुसार कभी भी प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और फैट ज्यादा मात्रा में एक साथ नहीं लेनी चाहिए.

कटहल

आप हमेशा दूध पीने के साथ करेला, नींबू, कटहल या नमक का सेवन करने से परहेज जरूर करें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपको स्क्रीन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ जाएगा जैसे की दाद, खाज, खुजली, एक्जिमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.