Loading...

फेसबुक-ट्विटर पर भूलकर भी शेयर ना करें आधार नंबर, वरना लग जाएगा झटका

0 17

ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने पिछले दिनों सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर अपने आधार नंबर को शेयर कर दिया था. आरएस शर्मा के द्वारा सोशल मीडिया साइट्स ट्विटर पर आधार नंबर को शेयर कर चुनौती देने को लेकर विवाद शुरू हो गया था.

वहीं इसी सबके बीच आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने इस पूरे विवाद को लेकर चल रही बहस के बीच यह हिदायत दी है कि कोई भी अपना आधार नंबर इंटरनेट और सोशल मीडिया साइट्स पर भूलकर भी शेयर ना करें. इसके साथ ही आधार अथॉरिटी लोगों से यह भी कहा है कि आप इसके जरिए किसी को भी अपनी जानकारी लीक करने के लिए चैलेंज बिल्कुल ना करें.

दरअसल आपको बता दें कि मंगलवार को यूआईडीएआई ने इस संबंध में एक एडवाइजरी भी जारी की है और अथॉरिटी ने कहा है कि अपने आधार नंबर सहित अन्य संवेदनशील जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर करके आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है, इसलिए आपको ऐसा करने से बचना चाहिए.

Loading...

यूआईडीएआई ने यह भी कहा है कि इस एडवाइजरी को उन खबरों के बाद ही जारी किया जा रहा है जिनमें यह कहा जा रहा है कि कुछ लोग सोशल मीडिया साइट्स पर आधार नंबर शेयर कर चैलेंज कर रहे हैं. यूआईडीएआई ने कहा है कि कानून के मुताबिक यह बिल्कुल भी सही नहीं है, इसलिए आप ऐसा बिल्कुल ना करें.

इसके साथ ही होती यूआईडीएआई ने यह भी कहा है कि लोगों को अपना आधार नंबर किसी भी सार्वजनिक मंच पर शेयर नहीं करना चाहिए. आपका आधार नंबर भी आपके बैंक अकाउंट, पासपोर्ट नंबर सहित अन्य जानकारियों की तरह निजी संवेदनशील जानकारी है. इसका उपयोग आप केवल सिर्फ वैध जगहों पर ही कर सकते हैं.

ऐसे फंस सकते हैं आप मुसीबत में

आधार अथॉरिटी ने बताया कि अगर आप ने किसी दूसरे व्यक्ति के आधार नंबर के जरिए आधार ऑथेंटिकेशन करने की कोशिश भी की या फिर आप किसी के आधार नंबर का दुरुपयोग किया तो यह आधार एक्ट के तहत एक अपराध माना जाएगा.

वहीं आधार अथॉरिटी ने यह भी कहा है कि अगर कोई भी व्यक्ति ऐसा करता है तो उस व्यक्ति को आधार एक्ट के तहत तह सजा और जुर्माना भी भरना होगा, इसलिए जितना हो सके आप इस काम को करने से बचें.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन आरएस शर्मा ने 28 जुलाई को सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर अपना आधार नंबर शेयर कर दिया था. इसके बाद एक हैकर ने उनके फोन नंबर और रेजिडेंशियल एड्रेस समेत कुछ निजी जानकारी का खुलासा कर दिया था. इस पूरी घटना के बाद ही आधार अथॉरिटी ने इस एडवाइजरी को जारी कर लोगों को सचेत किया है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.