Loading...

मात्र 15 हजार में शुरू करें सेनेटरी नैपकिन का बिजनेस, सरकार देगी 90% लोन

0 44

अगर आप भी अपना कोई रोजगार करना चाहते हैं तो आप सेनेटरी नैपकिन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस के लिए सरकार मुद्रा स्कीम के माध्यम से आपको 90% लोन दे देगी. आप मात्र 15 हजार रुपए लगाकर सेनेटरी नैपकिन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिज़नेस में पहले साल आपको 1.10 रुपए तक की कमाई हो सकती है. वही अगले साल आपकी कमाई 2 लाख रुपए तक हो सकती है. हाल ही में सरकार ने सैनिटरी नैपकिन से जिस तरह से जीएसटी को समाप्त कर दिया है, उससे आपका प्रॉफिट और भी ज्यादा बढ़ जाएगा.

आपको बता दें कि मुद्रा स्कीम के अंतर्गत जिन प्रोजेक्ट पर लोन दिया जा सकता है. उन प्रोजेक्ट के लिए सरकार की ओर से कुछ प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की गई हैं. इसके लिए बाकायदा स्टडी करने के बाद ही मुद्रा लोन की वेबसाइट पर उन रिपोर्ट्स को अपलोड किया गया है. इनमें से एक रिपोर्ट है सेनेटरी नैपकिन बिजनेस की. इस रिपोर्ट में रोजाना 1440 सेनेटरी नैपकिन बनाने की यूनिट के बारे में विस्तार से बताया गया है. 8 नैपकिन एक पैकेट में पैक किए जाते हैं तो रोजाना 180 पैकेट का प्रोडक्शन आप आसानी से कर सकते हैं. वहीं रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अगर आप सेनेटरी नैपकिन का एक छोटा सा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप इस बिजनेस को 16×16 फुट के कमरे में भी चला सकते हैं.

प्रोजेक्ट रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार अगर आप 180 पैकेट रोजाना प्रोडक्शन के लिए यूनिट लगाना चाहते हैं तो आपका यह प्रोजेक्ट 1.45 लाख रुपए में शुरू हो जाएगा. इस बिजनेस के लिए आपको 90% यानी कि 1.30 लाख रुपए का मुद्रा लोन सरकार की तरफ से दिया जाएगा. आपको केवल अपनी तरफ से 15 हजार रुपए का ही इन्वेस्ट करना होगा.

Loading...

वहीं प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको डिफाइबरेशन मशीन, कोर मॉर्निंग मशीन, सॉफ्ट टच सीलिंग मशीन, नैपकिन कोर डाई, यूवी ट्रीट यूनिट लेनी पड़ेगी और इनके इंस्टॉलेशन के साथ आपको यह सभी मशीनें करीब 70 हजार रुपए में मिल जाएंगी.

मशीनें लेने के बाद आपको वुड पल्प, टॉप लेयर, बैक लेयर,रिलीज पेपर, गम, पैकिंग कवर रॉ-मटेरियल के तौर पर लेना होगा. वही रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अगर आप एक माह का रॉ-मेटेरियल एक साथ खरीदते हैं तो इसमें आपका 36 हजार रुपए का खर्चा आएगा.

प्रोडक्शन का टोटल खर्चा

वहीं इस प्रोजेक्ट रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अगर आप साल में 300 दिन काम करते हैं तो आप करीब 54000 पैकेट का प्रोडक्शन करेंगे. अब इन 54000 पैकेट की कॉस्ट कुछ इस प्रकार होगी.

बिक्री

वह रिपोर्ट में इस बात का भी अनुमान लगाया गया है कि अगर आप सेनेटरी नैपकिन का एक पैकेट थोक बाजार में 13 रुपए में भी बेचते हैं तो आप लगभग 7 लाख 2 हजार रुपए की टोटल सेल कर सकते हैं.

कमाई

आप अगर 7 लाख 2 हजार रुपए की टोटल सेल करते हैं तो उसमें आपका प्रॉफिट 1 लाख 8 हजार रुपए होगा, जो कि अगले साल मशीनरी के ऊपर होने वाले खर्च को कम कर दिया जाएगा. इससे आपका प्रॉफिट अगले साल 2 लाख रुपए तक हो सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.