Loading...

मां ने दिया था अजीबो-गरीब पैर वाले बच्चे को जन्म, लेकिन जांच में सामने आई ऐसी सच्चाई

0 446

यह खबर फिलीपींस की है यहां रहने वाला 11 वर्षीय एल्ड्रिन को जन्मजात से घुटने के विस्थापन की समस्या थी. इसी समस्या की वजह से एल्ड्रिन के घुटने विपरीत दिशा में मुड़े हुए थे. इस रहस्यमई बीमारी की वजह से एल्ड्रिन का जीवन बेहद कष्टदाई बना हुआ था, लेकिन वही Tim Tenis Foundation और CURE International नामक संस्थाओं ने एल्ड्रिन के जीवन को अब एक नया जीवन दे दिया. एल्ड्रिन अब अपने पुराने जीवन को भुलाकर नए जीवन की ओर बढ़ रहा है. दरअसल आपको बता दें कि CURE International ने एल्ड्रिन के दोनों घुटनों की सर्जरी कराकर उन्हें ठीक कर दिया है. वही एल्ड्रिन अब अपने जीवन में ढलने के लिए लगातार एक्सरसाइज भी करता है.

एल्ड्रिन की बीमारी को लेकर डॉक्टरों ने बताया कि अपनी इस बीमारी की वजह से वह ठीक से खड़ा भी नहीं हो पाता था. लिहाजा उससे चलने की भी कोई उम्मीद नहीं थी. इतना ही नहीं इस बीमारी की वजह से एल्ड्रिन को बड़ा ही असहनीय दर्द होता था. इतना सब होने के बावजूद भी एल्ड्रिन ने अपने जीवन के सबसे कठोर 11 साल काट लिए. इस दौरान एल्ड्रिन के दोस्त उसे काफी चढ़ाते भी थे और उसे ताने मारते थे. दोनों पैर खराब होने की वजह से एल्ड्रिन बाकी बच्चों की तरह ना खेल पाता था ना कोई और काम कर पाता था.

एल्ड्रिन के जीवन को परिवर्तित करने वाली सर्जरी में कुल 3 सर्जनों की एक टीम शामिल थी. इस टीम की अगुवाई टीम मीड नाम के वरिष्ठ सर्जन कर रहे थे. एल्ड्रिन की सर्जरी करीब 4 घंटे तक चली, इस सर्जरी में डॉक्टरों ने एल्ड्रिन के जोड़ और हड्डियों को फिर से संगठित किया. डॉक्टर ने बताया कि इस काम में रिस्क काफी ज्यादा था, लिहाजा डॉक्टरों ने भी पूरी सावधानी बढ़ती और सर्जरी को अंजाम दिया. वही एल्ड्रिन की सर्जरी को लेकर डॉक्टर ने बताया कि सर्जरी के बाद से ही एल्ड्रिन को काफी सख्त शारीरिक थेरेपी भी दी जा रही है. इससे वह धीरे-धीरे चल फिर रहा है. वही डॉक्टर ने यह भी बताया कि लगातार थेरेपी लेते रहने की स्थिति एल्ड्रिन काफी जल्दी सामान्य बच्चों जैसा ही हो जाएगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.