Loading...

इस जगह है दुनिया का सबसे बड़ा वेश्यालय, मासूम बच्चियों के साथ यहाँ होता है ये घिनौना कृत्य

0 75

कानून एक ऐसी चीज है जो कि समाज में लोगों को व्यवस्थित रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. चाहे कोई देश हो प्रांत हो या फिर समाज हो सबके अपने कुछ ना कुछ कानून जरूर होते हैं. यही कानून वहां के लोगों को नियम के अनुरूप संचालित करते हैं. देश में बनाए जाने वाला कानून देश के हर एक नागरिक के लिए समान होता है. वही जब बात आती है महिलाओं के बारे में तो कानून में भी महिलाओं को लेकर कहीं ना कहीं कुछ असमानताएं देखने को मिल ही जाती हैं.

इस विश्व में आज भी कई ऐसे देश मौजूद हैं जहां पर महिलाओं की स्थिति बद से बदतर है. जहाँ पर महिलाओं को आजादी ना के बराबर प्राप्त है और आज हम आपको एक ऐसे ही देश के बारे में बताने वाले हैं. जहां पर महिलाओं की स्थिति काफी दयनीय हैं यह कोई और देश नहीं बल्कि बंगलादेश है.

भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में लड़कियों या महिलाओं की स्थिति बद से बदतर है. इस देश में महिलाओं के ऊपर एक नहीं बल्कि अनेको सामाजिक पाबंदियां लगी हुई हैं. आपको बता दें कि बांग्लादेश में ज्यादातर लड़कियों की शादी 18 वर्ष से पहले ही कर दी जाती है. यहां पर हालात इस कदर बदतर है कि यहां के कुछ इलाकों और समुदायों में नवजात बच्चों की शादी करवा दी जाती है. कुछ ऐसे भी मामले सामने आए जिनमें यह पता चला कि यहां पर कुछ चंद पैसों के लिए परिवार के सदस्य अपनी मासूम बच्चियों की शादी बुजुर्ग व्यक्ति से भी करवा देते हैं.

Loading...

इसी सिलसिले को लेकर आपको एक और बात बताते हैं जिससे कि आपको यहां की महिलाओं की स्थिति के बारे में अंदेशा हो जाएगा. आपको बता दें कि बांग्लादेश में दुनिया का सबसे बड़ा वेश्यालय है. जी हां बिलकुल सही सुना आपने और यहां पर देह व्यापार को कानूनी तौर पर जायज माना जाता है. यहां पर लड़कियों का सौदा खुलेआम होता है. यहां पर हर साल कई लड़कियों को बाहर के देशों से लाकर बेच दिया जाता है. कभी कभार कुछ महिलाएं अपनी मर्जी से इस व्यवसाय को चुन लेती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इस देश में महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर ना के बराबर हैं. इसी मजबूरी के चलते कुछ महिलाओं को मजबूरन इस पेशे को अपनाना ही पड़ जाता है.

इस सब में सबसे ज्यादा हैरानी वाली बात तो यह है कि कम उम्र में ही बच्चियों के विवाह के मामले में बांग्लादेश विश्व में चौथे नंबर पर आता है. बांग्लादेश में महिलाओं की परिस्थिति को देखने के बाद यही कहा जा सकता है कि बेशक आज ही दुनिया काफी आगे बढ़ चुकी हो, लेकिन उस समय के प्रभाव से ना जाने क्यों यह देश अभी भी अछूता रह गया है.

शायद आप यह भी कह सकते हैं कि महिलाओं के विकास की धीमी गति के कारण ही यह देश आज दुनिया के बाकी देशों से काफी पीछे रह गया है. खैर जो भी हो हम तो यही आशा करते हैं कि आने वाले समय में शायद बंगलादेश की सरकार यहां की महिलाओं की स्थिति में जरूर कुछ ना कुछ सुधार करें और उनकी जिंदगी को बेहतर बनाएं. साथ ही यहां की सरकार सामाजिक बेड़ियों को तोड़कर उन्हें खुले में सांस लेने की भी आजादी दे.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.