Loading...

अगर इनमें से हुई एक भी गड़बड़ी तो कार का इंश्योरेंस होने पर भी कंपनी नही देगी क्लेम

0 23

आपने अपनी कार का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस तो जरूर कराया होगा और आप सोच रहे हैं कि आपकी कार की क्षति या दुर्घटना हो जाने पर बीमा कंपनी आपको क्लेम देगी तो आपको थोड़ा सावधान होने की जरूरत है. इसके लिए आपके पास कार के इंश्योरेंस के साथ-साथ और भी कई चीजों का होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं है तो बीमा कंपनी आपको क्लेम देने से साफ मना कर देगी. यह 4 चीजें कौन सी हैं जिनके ना होने पर आपको जोखिम उठाना पड़ सकता है तो चलिए जानते हैं उन चार चीजों के बारे में.

नशे में कार चलाना

अगर आप कार को शराब पीकर चलाते हैं और उस समय कोई दुर्घटना हो जाती है तो ऐसी स्थिति में आपको इंश्योरेंस कंपनी कार का बीमा होने पर भी क्लेम देने से साफ मना कर सकती है. क्योंकि जब आप अपने वाहन का इंश्योरेंस कराते हैं तो उस समय फॉर्म में यह बात स्पष्ट लिखी होती है कि नशे की हालत में वाहन चलाने पर हुई किसी भी तरह की दुर्घटना पर कंपनी आपको कोई भी क्लेम नहीं देगी.

कार मालिक के नाम में अंतर

Loading...

आप जब भी कभी कार खरीदते हैं तो आप उसका रजिस्ट्रेशन कराते वक्त यह जरूर तय कर लें कि उसका स्वामित्व किसके नाम होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप कार का बीमा कराते हैं तो बीमा पर भी उसी शख्स का नाम होना जरूरी है जिस शख्स के नाम पर कार है. यानी कि कार का स्वामी एक और बीमा वाले कागजात में कार का स्वामी दूसरा तो ऐसी सिचुएशन में भी कंपनी आपको क्लेम नहीं देगी.

वाहन का अनुचित प्रयोग

आपने अपनी कार को अपने पर्सनल यूज़ के लिए खरीदा है लेकिन आप उसका टैक्सी के रूप में प्रयोग कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में भी कंपनी आपको इंश्योरेंस क्लेम देने से साफ मना कर सकती है. क्योंकि दुर्घटना हो जाने के बाद बीमा कंपनी अपने अधिकारियों को निरीक्षण के लिए जरूर भेजती है. अगर यहां कोई गड़बड़ी मिली तो कंपनी आपके इंश्योरेंस क्लेम को रोक देगी.

जाली ड्राइविंग लाइसेंस

आपने देखा होगा कि जब भी आप नई कार खरीदते हैं तो इंश्योरेंस कंपनी कार का बीमा करते समय आपसे यह कभी नहीं पूछती कि आप का ड्राइविंग लाइसेंस है या फिर नहीं, लेकिन आपके पास एक वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी आप इंश्योरेंस के लिए क्लेम करते हैं तो बीमा कंपनी आपसे आपका वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस मांगती है. अगर आपके पास वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस नहीं हुआ या फिर आपके ड्राइविंग लाइसेंस की वैलिडिटी खत्म हो गई हो तो ऐसी सिचुएशन में भी इंश्योरेंस कंपनी आपको इंश्योरेंस क्लेम देने से साफ मना कर सकती है.

ऐसे में आपको क्या करना चाहिए, अगर मान लीजिए की कार का बीमा पहले से है और किसी दूसरे व्यक्ति ने कार खरीद ली है तो उस व्यक्ति को अपनी कार का नया रजिस्ट्रेशन दिखाकर बीमा पॉलिसी को भी जरूर ट्रांसफर करा लेना चाहिए.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.