Loading...

आंखों से जुड़ी कई परेशानियों को छूमंतर कर देता है हल्दी से बना ये आई ड्राप

0 35

रसोई घर में मौजूद हल्दी का ज्यादातर सभी लोग सब्जियों में ही उपयोग करते हैं. हल्दी ना सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाती है बल्कि आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मदद भी करती है. लेकिन क्या आपको पता है कि हल्दी आपकी आंखों की ऑप्टिक नर्व जिससे आंखों की दृष्टि को नुकसान पहुंचता है उसके इलाज के लिए भी बेहद लाभकारी है.

हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन किया और उस अध्ययन में पाया कि करक्यूमिन (हल्दी) का उपयोग एक आई ड्रॉप के रूप में करके रेटिना कोशिकाओं के नुकसान को कम किया जा सकता है. दरअसल वैज्ञानिकों ने चूहे के ऊपर इस परीक्षण को करके यह निष्कर्ष निकाला है. वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए इस अध्ययन का प्रकाशन जनरल साइंटिफिक रिपोर्ट में भी किया गया है.

इस रिसर्च को यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन और ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज के शोधकर्ताओं ने मिलकर किया है. वहीं शोधकर्ताओं के अनुसार हल्दी से निकाले गए करक्यूमिन से बनाया गया यह आई ड्राप हमारी आंखों कई परेशानियों को दूर करने में लाभकारी है. परीक्षण के दौरान इस आई ड्राप को आंखों में डालने पर पाया गया कि ये रेटिनल सेल्स को होने वाली क्षति को कम करने में मदद कर सकता है. आपको यह भी बता दें कि यह ग्लूकोमा की शुरुआती लक्षण माने जाते हैं.

Loading...

वहीं यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन की प्रोफेसर फ्रांसिस्का कॉर्डरो ने कहा कि करक्यूमिन कंपाउंड में संभावनाएं नजर आई हैं. यह ग्लूकोमा और अल्जाइमर रोग के इलाज के लिए बेहद मददगार है. इस आई ड्रॉप के जरिए लाखों लोगों को काफी मदद मिल सकती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.