Loading...

2021 तक तैयार हो जाएगी देश की पहली स्मार्ट सिटी, इतना होगा खर्च

0 24

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देश में 100 स्मार्ट सिटी बनाने की महत्वकांक्षी योजना के तहत देश की पहली स्मार्ट सिटी 2021 तक बनकर तैयार हो जाएगी. दरअसल शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस बात का दावा राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में किया है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस योजना के ऊपर सरकार अभी तक करीब 30 हजार करोड रुपए खर्च कर चुकी है और इस साल के अंत तक करीब 20 हजार करोड़ रुपए और खर्च होंगे. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि देश को पहली स्मार्ट सिटी करीब 3 साल के बाद मिल जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में काफी तेजी के साथ बढ़ रही है.

शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी की ओर से राज्यसभा को दिए गए बयान के मुताबिक इस प्रोजेक्ट के ऊपर करीब 30 फीसदी धन राशि खर्च की जा चुकी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में 100 स्मार्ट सिटी को बनाने का यह प्रोजेक्ट साल 2016 में शुरू हुआ था. इस योजना के तहत हर स्मार्ट सिटी को बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से 500 करोड रुपए दिए जाएंगे. बाकी बचे हुए धनराशि का इंतजाम राज्य सरकार को प्राइवेट पार्टनरशिप और कर्ज के द्वारा करना होगा.

वहीं सरकार की तरफ से राज्यसभा में दी गई जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार की तरफ से देश में बनने वाले स्मार्ट सिटी के निर्माण में 2,05,800 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. वहीं सरकार ने ये भी बताया कि देश में बनने वाली इन स्मार्ट सिटी का चयन करीब 25 लाख नागरिकों के द्वारा तय किया गया है और इसमें से 90 फ़ीसदी वह शहर है जो कि पहले से ही बसे हुए हैं और इन्हें ब्राउन फील्ड प्रोजेक्ट नाम दिया गया है. इसके अलावा 10 फ़ीसदी नए शहरों का निर्माण किया जाएगा, इन्हें ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट नाम दिया गया है. ब्राउन फील्ड प्रोजेक्ट के तहत आने वाले पुराने शहरों के नवीनीकरण का काम काफी तेजी के साथ किया जा रहा है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.