Loading...

विदेशी दौरों पर खर्च करने के मामले में PM नरेंद्र मोदी से कम नहीं थे मनमोहन सिंह

0 33

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर ही विदेश दौरों को लेकर विपक्ष के निशाने पर आ जाते हैं. वहीं अगर अब बात की जाए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुरुआती 4 साल के विदेशी दौरों में हुए खर्च के बारे में, तो आपको बता दें कि यूपीए-2 के 4 साल में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के विदेशी दौरों पर हुआ खर्चा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेशी दौरों से बहुत ज्यादा नहीं हैं.

वही अगर दोनों प्रधानमंत्रियों के द्वारा की गई विदेश यात्रा पर हुए खर्च की तुलना करके देखें तो दोनों ही प्रधानमंत्रियों ने 4 साल में करीब 31 बार एयर इंडिया की चार्टेड फ्लाइट का उपयोग किया है. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने साल 2009 से 2013 के बीच 31 विदेशी दौरे किए हैं और इन विदेशी दौरों पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का 386.35 करोड रुपए का खर्चा आया. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 4 साल में इतने ही विदेशी दौरे किए हैं और इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशी दौरे पर 387.26 करोड रुपए खर्च किए हैं.

वही आपको यह भी बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अतिरिक्त विदेशी दौरे भी किए हैं. जी हां वह एयरफोर्स के बीबीजे एयरक्राफ्ट से पड़ोसी देशों की यात्रा पर भी गए और उनकी इन यात्राओं का खर्च सरकार को नहीं देना पड़ा.

Loading...

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एयर इंडिया को हर साल सरकार की तरफ से वीवीआईपी विमान का रखरखाव और हॉटलाइन की सुविधा देने के लिए 220 करोड रुपए दिए जाते हैं. दरअसल इस नियम को यूपीए के शासनकाल में लागू किया गया था. हालांकि आपको यह भी बता दें कि पीएमओ की वेबसाइट पर केवल विदेशी यात्रा के दौरान हुए खर्चे को ही निर्देशित किया जाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने शुरुआती 4 साल में से 155 दिन विदेश में ही रहे हैं. वहीं अगर डॉ. मनमोहन सिंह की बात की जाए तो उन्होंने 131 दिन विदेश में बिताए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक करीब 182 दिन विदेश में रह चुके हैं. वही डॉ. मनमोहन सिंह पूरे यूपीए-2 में 161 दिन देश से बाहर विदेश में रहे थे.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.