Loading...

बाइकर्स के लिए अब बाजार में जल्द आएंगे ऐसे हेलमेट

0 29

अगर बाइक चलाते वक्त आप हेलमेट के वजन से अक्सर ही परेशान रहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. जी हां ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) ने भारत में मोटरसाइकिल हेलमेट के लिए नए मानदंड बना दिए हैं. बनाए गए नए मानकों के अनुसार अब हेलमेट का अधिकतम भजन 1.2 किलो रहेगा, पहले इनका वजन 1.5 किलो रहता था. इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि हर उत्पादक को इन मानकों का पालन जरूर करना होगा.

ये नए नियम 15 जनवरी 2019 से लागू हो जाएंगे

ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) के द्वारा हेलमेट को लेकर तय किए गए नए नियम 15 जनवरी 2019 से लागू हो जाएंगे. ऐसे में अब उन निर्माताओं के पास 6 महीने का समय है जोकि मोटरसाइकिल हेलमेट का निर्माण करते हैं. उन्हें अब बीआईएस के द्वारा तय किए गए मानकों के अनुसार ही हेलमेट का निर्माण करना होगा.

इसके साथ ही सड़क परिवहन मंत्रालय ने भी हेलमेट निर्माताओं के लिए उस प्रक्रिया को शुरु कर दिया है जिस प्रक्रिया के तहत निर्माताओं को बीआईएस सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए, बनाए गए नए नियमों का पालन करना ही होगा. इन नए नियमों से नॉन आईएसआई हेलमेट का निर्माण अवैध होगा.

Loading...

वहीं इन नए मानकों को यह बात ध्यान में रखकर भी लागू करवाया जाएगा कि आखिर बाइकर्स हेलमेट पहनना क्यों पसंद नहीं करते हैं. कई ऐसे भी मामले आए हैं. जिनमें ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन से बचने के लिए बाइकर्स ऐसे हेलमेट पहन लेते हैं जोकि आईएसआई मार्क वाले तो होते हैं लेकिन वह बाइकर्स के लिए नहीं होते हैं. ऐसा करने से वो लोग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने से तो बच जाते हैं लेकिन अपनी सुरक्षा को खतरे में डाल देते हैं.

वही बीआईएस के द्वारा तय किए गए नए मानकों के अनुसार नए हेलमेट हल्के तो होंगे ही इसके साथ ही हेलमेट में हवा आने-जाने की भी व्यवस्था होगी. इससे हेलमेट पहनने वाले को पसीना कम आएगा. वही हेलमेट का वजन कम होने की वजह से भी लोग इस तरह के हेलमेट को खरीदना शुरू कर देंगे. आपको बता दें कि पिछले साल हेलमेट ना पहनने की वजह से सड़क दुर्घटना में करीब 15000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.