Loading...

आखिर क्यों इतनी ज्यादा डिमांड में है ऊंटनी का दूध, जानिए वजह

0 13

हमारे देश में ऊंटनी के दूध के उत्पाद आप लोगों ने ना के बराबर देखे होंगे लेकिन इस सब के बावजूद राजस्थान और गुजरात में ऊंटनी रखने वाले लोगों की इन दिनों खूब चांदी हो रही है. दरअसल इस सब के पीछे वजह है दुनिया के कई हिस्सों में ऊंटनी की दूध की बढ़ती हुई मांग. जी हां ऊंटनी के दूध की अमेरिका सहित दुनिया के कई और देशों में काफी मांग है. ऊंटनी का दूध सऊदी अरब में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं. यहां के लोग ऊंटनी के दूध को सफेद सोना भी कहते हैं. सऊदी अरब ही नहीं बल्कि संयुक्त अरब अमीरात में भी ऊंटनी के दूध पीने वालों की कोई कमी नहीं है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिन में दो बार ऊंटनी का दूध निकलता है और एक ऊंटनी 1 दिन में करीब 7 लीटर दूध देती है. ऊंटनी के दूध में गाय के दूध के मुकाबले आधा फैट होता है. वहीं अगर हेल्थ के हिसाब से देखा जाए तो ऊंटनी के दूध के एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं. तो चलिए अब आपको बताते हैं ऊंटनी का दूध आखिर किन रोगों से आपको दूर रखने में मददगार है.

● आपको बता दें कि ऊंटनी के दूध से डायबिटीज जैसी बीमारी का इलाज संभव है. ऊंटनी का दूध पोष्टिक तत्व से तो भरपूर होता ही है इसके साथ ही इसमें इंसुलिन की भी भरपूर मात्रा होती है. जिससे हमारे शरीर में शुगर की मात्रा बिल्कुल नहीं बढ़ती हैं.

Loading...

● ऊंटनी का दूध रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अमृत का काम करता है. यह एक तरह का प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जो कि बिना किसी साइड इफेक्ट के हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की जबरदस्त ताकत दे देता है.

● आपको बता दें कि ऊंटनी का दूध तुरंत पच जाता है. इस दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, लैक्टिक, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी2, विटामिन सी, सोडियम, फास्फोरस, पोटेशियम, कॉपर, जिंक, मैगनीज जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं.

● यह तो शायद आपने सुना ही होगा कि गाय के दूध में कैल्शियम मौजूद होता है लेकिन आपको बता दें कि ऊंटनी के दूध में उससे भी ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है. इसे पीने से हड्डियां काफी मजबूत होती हैं इसके साथ ही ऊंटनी के दूध में लेक्टोफेरिन भी पाया जाता है जो कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने में मददगार है.

● वहीं शोध में इस बात को भी साबित किया जा चुका है कि अगर किसी का दिमाग काफी कमजोर है और उसे रोजाना एक गिलास टूटने का दूध पिलाया जाए तो उसका दिमाग तेज हो जाता है. इसका ज्यादातर उपयोग बच्चों के लिए ही किया जाता है.

● ऊंटनी के दूध में पाए जाने वाले तत्वों से खून साफ व सही रहता है जिसकी वजह से आपको लीवर की बीमारियां कभी नहीं होती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.