Loading...

एक नहीं बल्कि अनेकों बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार है चुकंदर

0 28

चुकंदर के बारे में तो शायद आप सभी लोग जानते होंगे लेकिन आप लोग इसके फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे. जी हां चुकंदर आपको एक नहीं बल्कि अनेकों बीमारियों से आपको छुटकारा दिलाने में मददगार है. वैसे तो चकुंदर एक कंदमूल होता है और इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. चुकंदर जठर और आंतों को साफ करने में बेहद उपयोगी होता है.

चुकंदर की मदद से ही शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है. चुकंदर में आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है इसी वजह से यह हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा को बढ़ाने में मददगार होता है. चुकंदर का सेवन आप सलाद या फिर जूस के रूप में कर सकते हैं. चुकंदर को एक सब्जी के रूप में भी खाया जा सकता है. तो चलिए अब आपको बताते हैं चुकंदर से होने वाले फायदों के बारे में.

शुगर

Loading...

अगर आपको या फिर आपकी किसी जानकार को शुगर की बीमारी है तो उसे रोजाना चुकंदर का जूस पीना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि चुकंदर नाइट्रिक का बहुत अच्छा स्रोत होता है. चुकंदर का सेवन करने से नाइट्रिक और गैस नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है. यह दोनों तत्व हमारी धमनियों को चौड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में फायदेमंद होते हैं.

त्वचा

अगर आप चुकंदर को उबालकर उसके उबले हुए पानी को चेहरे के मुहांसों व त्वचा पर हुए संक्रमण पर लगाते हैं तो आपको काफी फायदा मिलता है. हालांकि आपको यह भी बता दे कि चुकंदर का सेवन अंदरूनी तौर पर हमारी त्वचा को लावण्य प्रदान कर स्वस्थ बना देता है. जिसकी वजह से हमें त्वचा से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.

बच्चों की बढ़त के लिए फायदेमंद

बच्चों की बढ़ती हुई ग्रोथ के लिए चुकंदर खाना बेहद फायदेमंद होता है और इसे काफी अच्छा भी माना जाता है, क्योंकि चुकंदर में विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो कि बच्चों की बढ़ती हुई ग्रोथ के लिए काफी लाभकारी होते हैं. ऐसे में आपको बच्चों के आहार में चुकंदर को जरूर शामिल करना चाहिए.

डायबिटीज

अगर किसी को डायबिटीज है तो वह चुकंदर का सेवन कर अपने मीठे खाने की तलब को मिटा सकता है. चुकंदर को खाने का यह फायदा होता है कि मीठे की तलब उठने पर यह आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ने देता. क्योंकि यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स वेजिटेबल है. इसका मतलब है कि यह आपके खून में बहुत धीरे-धीरे शुगर को रिलीज करता है और इसमें बहुत कम कैलोरी होती है. इसके साथ ही चुकंदर का फैट फ्री होना इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे बढ़िया वेजिटेबल बना देता है.

कब्ज

चुकंदर में फाइबर भी काफी ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है इसी वजह से ये रोचक औषधि के रूप में बेहतरीन काम करता है. इससे स्ट्रुल काफी नरम हो जाता है साथ ही हमारे पेट से सारे टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.