Loading...

शुरू करें पेपर कप का बिजनेस, हर माह होगी 60 हजार की कमाई, जानें कैसे

0 69

बढ़ते पॉल्युशन और प्लास्टिक पर बैन के चलते कैशहरो में प्लास्टिक कप की मांग तेजी से बढ़ रही है। चाय, लस्सी, कोल आदि पेय पदार्थ पाइन के लिए आजकल्सब लोग इन पेपर कपों का उपयोग करने लगे हैं। इसी ग्रोथ ओर मांग के चलते यह आने वाले समय मे काफी तेजी पकड़ सकता है।

अगर आपभी यह बिजनेस शुरू करते है तो एक बात तो है कि इसमें सरकार भी आपकी मदद करेगी। सरकार धीरे धीरे प्रत्येक शहर में प्लास्टिक पर बैन लगा रही है। ऐसे में आपका बिजनेस दिन दूनी रात चौगुनी वृद्धि करेगा। इस बिजनेस से आप हर महीने 60 हजार रुपये से भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

आइये जानते है इस बिजनेस से जुड़ी हर जानकारी

क्या है पेपर कप बिजनेस??

Loading...

प्लास्टिक की बजाय कागज को एक मशीन की सहायता से बनाए गए ग्लास और कप ही पेपर कप के अंतर्गत आते हैं। जिनका साइज अलग अलग हो सकता है। अक्सर हर शादी विवाह, चाय की दुकान, ज्यूस संतर आदि पर इनका उपयोग होते हुए आने जरूर देखा होगा। उपयोग के बाद इन्हें डिस्पोज करना भी आसान होता है। जिससे पर्यावरण को भी कोई हानि नही होती।

बिजनेस शुरू करने की लागत

छोटे स्तर पर इस बिजनेस की लागत एक से डेढ़ लाख रुपये तक होती है। इसके तहत 90 एमएल से लेकर 200 एमएल तक के कप ग्लास बनाए जा सकते है। इस बिजनेस में आप अपनी लागत के हिसाब से भी मशीन लगा सकते है। छोटी मशीन से एक साइज के ही कप ग्लास बनते है पर बड़ी मशीन में हम किसी भी साइज के कप ग्लास बना सकते है। 1 लाख रुपये में एक साइज के कप बनाने वाली मशीन आसानी से मिल जाती है। बड़ी मशीन के 10 से 12 लाख रुपये लगते हैं।

पेपर कप बिजनेस की जरूरी चीजें

5 लाख रुपये लागत वाली पेपर कप फ्रेमिंग मशीन और 50 हजार रुपये तक का आफिस इक्विपमेंट जरूरी होता है। मेटेरियल में रॉ मेटेरियल 90 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलता है और बॉटम रील 78 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बाजार में मिलती है।

मासिक कमाई

एक साइज के कप बनाने वाली फैक्टरी में एक मिनट में 50 कप बन सकते है। इस प्रकार अगर एक फैक्ट्री रविवार को छोड़ते हुए 26 दिन रोजाना 2 शिफ्ट में चले तो एक महीने में इस मशीन से 15 लाख 60 हजार कप तैयार हो जाएंगे। और इन्हें 30 पैसे प्रति कप के हिसाब से बेचने पर 4 लाख 68 हजार की इनकम होगी। इसमे से लागत को घटाने के बाद लगभग 60 हजार रुपये हर माह आपकी कमाई के तौर पर मिलेंगे।

बिजनेस रजिस्ट्रेशन

छोटे स्तर पर रजिस्ट्रेशन करवाने की कोई आवश्यकता नही होती। अगर बड़े स्तर पर यह बिजनेस करना है तो फिर एमएसएमई के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। इसके अलावा ट्रेड लाइसेंस, चालू खाता, पैन कार्ड आदि की भी आवश्यकता होती है। रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको लोन भी मिल सकता है।

यहां से खरीदे मशीन

पेपर कप बनाने की मशीनें दिल्ली, हैदराबाद, आगरा और अहमदाबाद के अलावा कई बड़े शहरों में आसानी से मिल सकती हूं। इनके अलावा इंडिया मार्ट और अलीबाबा से भी यह मशीनें ऑनलाइन खरीदी जा सकती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.