Loading...

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में जगह ना मिलने पर हिटमैन रोहित शर्मा ने कहा यह

0 28

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई टी-20 सीरीज पर जहां भारतीय टीम ने अपना कब्जा जमाया तो वही वनडे सीरीज पर इंग्लैंड ने अपना कब्जा जमा लिया. वनडे और टी-20 सीरीज के बाद अब भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज होनी है. पहले तीन टेस्ट मैचों के लिए बीसीसीआई ने टीम की घोषणा कर दी है. पहले तीन टेस्ट मैचों के लिए घोषित की गई टीम में पहले ही वनडे में शतक जमाने वाले हिटमैन रोहित शर्मा को जगह नहीं मिल पाई. वनडे क्रिकेट करियर में तीन दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज, पहले दो टेस्ट में शानदार शतक, वनडे में हाईएस्ट 264 रनों का स्कोर और भी कई बेहतरीन रिकॉर्ड बनाने वाले विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में जगह नहीं मिल पाई. इस सब की मुख्य वजह टेस्ट मैं रोहित शर्मा का नाकाम रहना है. खास तौर पर अगर रोहित शर्मा के पिछले टेस्ट रिकॉर्ड को उठाकर देखा जाए तो.

इंग्लैंड दौरे को लेकर कहा जाता है कि खिलाड़ियों को वहां की परिस्थितियों और तेज पिच पर अपने आपको ढालने में समय लगता है. ऐसे में क्रिकेट एक्सपर्ट ने टेस्ट सीरीज से पहले टी-20 और वनडे सीरीज हो जाना. भारतीय टीम के लिए एक अच्छा संकेत बताया था. हिटमैन रोहित शर्मा ने टी-20 सीरीज के आखिरी टी-20 मुकाबले में शानदार शतक जड़ा और उसके बाद उन्होंने पहले वनडे मैच में ही शानदार शतक लगाया, लेकिन इस सब के बावजूद भी हिटमैन रोहित शर्मा को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में नहीं चुना गया. रोहित शर्मा की मौजूदा फॉर्म को देखने के बाद यह निर्णय चौका देता है.

और देखा जाए तो ऐसा पहली बार नहीं है जब हिटमैन रोहित शर्मा को टेस्ट टीम चुनाव के वक्त नजरअंदाज कर दिया गया हो. इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए ऐतिहासिक टेस्ट मैच में भी उन्हें शामिल नहीं किया गया था. वही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में उन्हें शामिल नहीं किया गया था, लेकिन आखिरी टेस्ट मैच में उन्हें मौका दिया गया था.

Loading...

हिटमैन रोहित शर्मा को टेस्ट टीम में ना चुने जाने का मुख्य कारण उनका पिछला टेस्ट रिकॉर्ड ही है. वनडे क्रिकेट करियर में तवातोड़ बल्लेबाजी करने वाले हिटमैन रोहित शर्मा ने 25 टेस्ट मैच खेले हैं. 25 टेस्ट मैचों की 45 पारियों में रोहित शर्मा का औसत 39.97 का रहा है. इस दौरान रोहित शर्मा ने 3 शतक और 9 अर्धशतक लगाए हैं. टेस्ट में रोहित शर्मा ने कुल 1479 रन बनाए हैं. यह कोई खराब रिकॉर्ड बिल्कुल नहीं है. लेकिन रोहित शर्मा के लिए समस्या है टेस्ट में निरंतरता की. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दो टेस्ट मैचों में भी हिटमैन रोहित शर्मा के बल्ले से 11, 10, 10 और 47 रन ही निकले.

हिटमैन रोहित शर्मा की इसे कमजोरी कहा जाए या फिर उनकी तैयारी कहा जाए. रोहित शर्मा शुरुआत करने में थोड़ा वक्त लगाते हैं और इसका फायदा विरोधी टीम के गेंदबाज टेस्ट मैचों में काफी ज्यादा उठाने लगे हैं. शायद यही वजह रही होगी कि पहले दो टेस्ट मैचों में शानदार शतक लगाने वाला यह विस्फोटक बल्लेबाज टीम मैनेजमेंट के ऊपर टेस्ट टीम में अपने चयन को लेकर भरोसा कायम नहीं कर पाया.

वहीं दूसरी तरफ इन तमाम तरह की बातों के बाद भी हिटमैन रोहित शर्मा बिल्कुल भी निराश नहीं है. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में चयन ना होने के बाद रोहित शर्मा ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा – ‛सूरज कल फिर उगेगा.’

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.