Loading...

आंवला के बेमिसाल फायदों को जानकर रह जाओगे हैरान

0 25

खट्टा आंवला कई लोग खाना पसंद करते हैं और कई लोगों को यह अच्छा नहीं लगता। वैसे आपने भी आंवले को जरूर खाया होगा। आंवला खाने के कई फायदे है जिनके बारे में आपको शायद ही पता हो।

तो चलिए जान लेते है आंवले से होने वाले फायदे

आंवले में बहुत गुण होते है। इससे उम्र भी लंबी होती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती है। बालों की मजबूती में भी फर्क पड़ता है।

Loading...

● सर्दी जुकाम होने पर आंवले का सेवन फायदेमंद होता है। आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर में यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसलिए आंवले का जूस पीने वाले लोगों को सर्दी जुकाम कभी नहीं होता।

● भागदौड़ भरी जिंदगी में इधर-उधर जाते वक्त कुछ ना कुछ खाते पीते रहते हैं। जिससे शरीर में गैस की समस्या हो जाती है। अगर आपको भी सदस्य परेशानी रहती है तो आंवले के जूस का सेवन करें। बेशक आपको गैस की परेशानी में फायदा होगा। आंवले में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो पैट के टॉक्सिक लेवल को कम करते हैं।

● समय से पहले अगर आप के सर के बाल सफेद हो रहे हैं तो आंवला का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व बालों के पिगमेंटेशन को मजबूत करता है। पाउडर या पेस्ट बनाकर आंवला को सिर पर लगाने से सिर की त्वचा को भी पोषण मिलता है। जिससे अक्समात सफेद होने वाले बालों से छुटकारा मिल जाएगा और बाल घने और काले हो जाएंगे।

● चेहरे पर होने वाली झाइयां भी आंवले के उपयोग से खत्म हो सकती है। आंवले के रस में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बढ़ती उम्र के साथ पड़ने वाली चेहरे की झाइयों को काफी हद तक कम करता है। इसलिए नियमित तौर पर आंवले का जूस पीने वाले लोग लंबे समय तक जवान दिखते हैं। साथ ही आपकी त्वचा भी काफी चमकदार दिखने लगेगी। इसके अलावा आंवले के रस में शहद मिलाकर पी सकते हैं, जिससे चेहरा चमकदार होगा तथा चेहरे की झाइंया भी जड़ से खत्म हो जाएगी।

● नियमित आंवले का सेवन आपका वजन भी काफी हद तक कम कर सकता है। इसके अलावा शरीर की पाचन शक्ति को भी बढ़ाने में मदद मिलती है। अगर आपका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ रहा है तो उसे कम करने के लिए सुबह खाली पेट आंवला का सेवन करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.