Loading...

RBI जल्द जारी करने वाला है 100 रुपए का नया नोट, बैंगनी रंग का होगा नया नोट

0 33

भारतीय रिजर्व बैंक अब जल्द ही बाजार में 100 रुपए के नए नोट को जारी करने वाला है. डीबी की रिपोर्ट के अनुसार 100 रुपए के नए नोट की छपाई देवास की बैंक नोट प्रेस में होने लगी है. 100 रुपए का नया नोट पुराने नोट से आकार में थोड़ा छोटा और 10 रुपए के नोट से बड़ा होगा. वही 100 रुपए के नए नोट का रंग बैंगनी होगा. इस नए नोट पर यूनेस्को की विश्व धरोहर श्रेणी में शामिल गुजरात के पाटन की ऐतिहासिक रानी की बाप (बावड़ी) का चित्र नजर आएगा.

100 रुपए के नए नोट की डिजाइन को अंतिम रुप मैसूर कि उसी प्रिंटिंग प्रेस में दिया गया है जहां पर 2000 के नोट भी छपते हैं. आपको बता दें कि इन नए नोटों की सबसे बड़ी खूबी तो यह है कि इन सभी की छपाई में स्वदेशी कागज और सियाही का ही उपयोग किया जा रहा है. वही आम लोगों के लिए सबसे बड़ी राहत की बात तो यह है कि नए नोट के बाजार में आ जाने के बाद भी पुराने नोट चलते रहेंगे. नोटबंदी के बाद से भारतीय रिजर्व बैंक ने अब तक 10 रुपए, 50 रुपए, 200 रुपए, 500 रुपए और 2000 रुपए के नए नोट को प्रिंट किया है.

नए नोट होंगे थोड़े हल्के

Loading...

बाजार में आने वाले नए नोटों का आकार और भजन 100 रुपए के पुराने नोटों से थोड़ा कम होगा. 100 रुपए के नोटों की पुरानी गड्डी का वजन 108 ग्राम होता था लेकिन वही 100 रुपए के नए नोटों की गड्डी का वजन 80 ग्राम के आसपास होगा. भारतीय रिजर्व बैंक 100 रुपए के इस नए नोट को अगस्त या सितंबर के महीने में जारी करने वाला है.

100 रुपए के नए नोट को जारी हो जाने के बाद बैंकों को अपने ATM के केस ट्रेन में भी एक बार फिर बदलाव करना पड़ेगा ताकि 100 रुपए के नए नोट को उसमें रखा जा सके. साल 2014 में केंद्र में नई सरकार आ जाने के बाद यह चौथा ऐसा मौका होगा जब बैंकों को अपने ATM में बदलाव करना पड़ा है. इससे पहले बैंकों को 2000 रुपए, 500 रुपए और 200 रुपए के नए नोटों के लिए भी ATM के केस ट्रेन में बदलाव करने पड़े थे.

सुरक्षा फीचर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नए नोटों में सामान्य सुरक्षा फीचर के साथ-साथ करीब एक दर्जन नए सूक्ष्म सुरक्षा फीचर भी जोड़ दिए गए हैं. इन नए सुरक्षा टीचरों को सिर्फ अल्ट्रावायलेट रोशनी में ही देखा जा सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.