Loading...

बिना अतिरिक्त शुल्क के, ऑनलाइन सरकारी पोर्टल पर बेचे घर पर बने सामान और करें कमाई

0 23

अब सरकार महिलाओं को उनके शौक का बिज़नस रुप देने जा रही है। घर बैठे आप रुपए कमा सकते हैं। जी हां केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने कुछ समय पहले महिला ई हाट की शुरुआत की है। इसमें कोई भी महिला अपने घर पर बनाए हुए सामान को बेचने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकती है। सरकार इस बिजनेस का कोई चार्ज भी नहीं लेगी।

कैसे कराएं रजिस्‍ट्रेशन

अगर आप यह बिजनेस शुरू करना चाहती हो तो इसके लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आप इस लिंक पर http://mahilaehaat-rmk.gov.in/en/join-us/क्लिक करें। इसमें मांगी हुई जरूरी जानकारियों को भर दे और अंत में रजिस्ट्रेशन करें। पूरी जानकारियों को भरने के बाद सबमिट करते ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

Loading...

कैसे शुरू करें बिजनेस

इस बिज़नेस को करने के लिए जो सामान आप घर पर बनाते हो उसका एक फोटो लेकर महिला ई हाट के पोर्टल पर अपलोड कर देना। इसके बारे में जरूरी जानकारियां जैसे कि इसकी कीमत वगैरह इस फोटो के साथ बता देवें। यह आपको रजिस्ट्रेशन करने के बाद एक ID और पासवर्ड मिलेगा उस पर अपलोड करें। साथ ही साथ अपना अकाउंट मेंटेन करके आप बिजनेस कर सकते हो।

कैसे मिलेगा ऑर्डर

अगर किसी खरीददार को आप का प्रोडक्ट पसंद आ जाता है। तो वह आपकी वेबसाइट पर दिए गए नंबर या ईमेल की ID पर आप से सीधे संपर्क कर सकता है। आप अपने प्रोडक्ट भेजने के लिए इंडिया पोस्ट पार्सल सर्विस की भी सुविधा को ले सकते हो। इस पोर्टल पर ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा भी होगी आप खरीददार से ऑनलाइन ही पेमेंट करवा सकते हो।

इसी हॉट में 18 केटेगरी में बांटा गया है। जिसमें आप अलग अलग केटेगरी में अपने प्रोडक्ट को डिस्प्ले कर सकेंगे। इन मैं आपका सामान दिखेगा। यह 18 कैटगरी निम्न प्रकार से है-

कपड़े, बैग, फैशन एसेसरीज या ज्‍वैलरी, फाइल फोल्‍डर, डेकोरेटिव और गिफ्ट आयटम, ग्रोसरी एवं स्‍टेपल्‍स या ऑर्गेनिक फूड, बास्‍केट, नेचुरल प्रोडक्‍ट्स, बॉक्‍स, लीनन या पर्दे, कारपेट, रग, फुटमेट्स, होम डेकोर, पोटरी, एजुकेशन ऐड्स, खिलौने, इंडस्ट्रियल प्रोडक्‍ट्स, सर्विसेज और अन्‍य।इसके अलावा भी किसी तरह के प्रोडक्‍ट्स की डिटेल दे सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.