Loading...

खुशखबरी: सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को मोदी सरकार दे सकती है तोहफा, ये होंगे फायदे

0 33

जल्दी ही मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है। इस खुशखबरी के अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों और सेवानिवृत्त पेंशनर्स का महंगाई भत्ता बढ़ सकता है। जिससे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा मिलेगा, उनकी सैलरी भी बढ़ेगी। इसके लिए लेबर मिनिस्ट्री इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए कंजूमर प्राइस इंडेक्स की नई सीरीज पर काम शुरू कर दिया गया है। इसी के आधार आधार पर महंगाई भत्ता तय किया जाना है। अगर सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाती है तो इसका फायदा एक करोड़ से भी ज्यादा से कर्मचारियों और पेंशनरों को मिलने वाला है।

डीए की गणना होती है बेसिक सेलरी पर

डीए सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलता है। इसकी गणना बेसिक सैलरी के आधार पर होती है। महंगाई की मार को कम कर्म के लिए इन कर्मचारियों को महंगाई भत्ता भी मिलता है। मौजूदा बेस ईयर 2001 है। हाल ही में सरकार ने 2016 को बेस ईयर मान कर तैयारियां शुरू कर दी है।

बेस ईयर की छह साल से होती है गणना

Loading...

हर छह साल बाद बेस ईयर की गणना होती है। यह बदलाव खर्चों को कम करने के लिए किया जाता है। इससे पहले 2006 में बेस ईयर में बदलाव किया था। उस दौरान बेस ईयर को 1982 से बदलकर 2001 किया गया था।

सरकार पर पड़ेगा करोड़ो का भार

इसके खुशखबरी के तहत इंडस्ट्रियल सेंट्रो की संख्या 78 से बढ़कर 88 की जाएगी। इस लिस्ट में कर और मोबाइल समेत कई चीजें जोड़ी जा सकती है। बेस ईयर में किये बदलाव से सरकारी खजाने पर भी करोड़ो का भार बढ़ेगा।

इस बेस ईयर के तहत नए इंडेक्स को टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी के बाद नेशनल ट्राई पार्टी कन्सल्टेश में भेजने के बाद ही इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। इस नए नियम के अनुसार डीए 2 से बदहकर 7 प्रतिशत कर दिया गया है। इससे 48.41 लाख कर्मचारियों सहित 61.17 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.