Loading...

मात्र 25 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, हर साल होगी 4.30 लाख रूपये की कमाई

0 49

अगर आप भी कम बजट में कोई अच्छा मुनाफा देने वाले बिजनेस के बारे में सोच रहे है तो यह पोस्ट आपकर लिए फायदेमंद हो सकती है। दरअसल आप मात्र 25 हजार के छोटे से बजट से खुद का जूट बैग बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए 65 प्रतिशत मुद्रा लोन और 25 प्रतिशत ब्याज मुक्त लोन भी मिल जाएगा।

आने वाले दिनों में लगभग सभी शहरों में पॉलीथिन का प्रयोग बिल्कुल बन्द हो जाएगा। तब इस जूट के धंधे की मांग और अधिक हो जाएगी। इसलिए अब अगर आप यह बिजनेस शुरू करते हैं तो आने वाले समय मे यह बिजनेस और भी ज्यादा फायदेमंद होगा।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस जूट के बिजनस के बारे में विस्तार से बताएंगे। इसको शुरू करने से लेकर लगने वाले पूरे खर्चे और होने वाले मुनाफे के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Loading...

इतने पैसो में शुरू होगी एक यूनिट

MTHD के अनुसार एक जूट बैग बनाने की यूनिट के लिए 2 हैवी ड्यूटी मशीन सहित कुल पांच सिलाई मशीनों की आवश्यकता होती है। इन मशीनों की लागत लगभग 90 हजार रुपये है। इसके अलावा 1.40लाख का वर्किंग कैपिटल सहित इसकी ऑपरेटिंग जैसे खर्चो आदि के लिए अतिरिक्त 58 रुपये की आवश्यकता होती है। कूप मिलाकर एक यूनिट के लिए लगभग 2.52 लाख रुपये का खर्च होना है जिसके आधार आपको लोन भी मिल जाएगा। इस यूनिट में लगने वाले कुल खर्चे में से 1.64 लाख का मुद्रा लोन और 63 हजार रुपये का एनसीएफडी लोन मिल जाएगा। इस लोन के बाद बाकी बचे 25 हजार रुपये ही आपको अपनी जेब से खर्च करने होंगे।

कितना होगा उत्पादन इस एक यूनिट से

यदि आप बताए अनुसार एक यूनिट शुरू करते है तो आपकी यूनिट से सालाना 6000 लेडीज बैग, 9000 शॉपिंग बैग, 9000 जेंट्स हैंड बैग, 7500 स्कूल बैग और 6000 जूट बम्बू फोल्डर बनेंगे।

इतनी होगी कमाई

इतने प्रोडक्शन के बाद मेटेरियल, मेंटिनेंस, सैलरी आदि पर आपका टोटल खर्चा 27.95 लाख रुपये का होगा। इस एक साल के प्रोडक्शन से आपको 32.25 लाख का रेवेन्यू मिलेगा। इस आधार पर आपको सालाना 4.30 लाख रुपये का डायरेक्ट प्रॉफिट होगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.