Loading...

गजब: ये योग गुरु साल में नहाता है सिर्फ एक बार, केवल महिलाओं को देता है ट्रेनिंग

0 144

क्या आपने कभी ऐसे गुरु के बारे में सुना है जो साल में सिर्फ एक बार ही नहाता है। बेशक आपका जवाब ना होगा। तो चलिए आज उस गुरु के बारे में बता ही देते हो जो साल में एक बार ही नहाता है। आपके मन मे यह शंका भी होगी कि साल में एक बार नहाने वाले इंसान के पास कोई नही जाना चाहता, तो आप बिलकुल गलत है। दरअसल हम जिसके बारे में बात कर रहे है वो एक योग गुरु है और उनके पास कई महिलाएं योग सीखने के लिए भी आती है।

ब्रिटेन हॉट योगा गुरु के नाम से प्रसिद्ध इस गुरु का नाम स्चुअर्ट गिलक्रिस्ट है। अपने योग स्टाइल के अलावा इनको लंबे और अजीब बालों की वजह से भी जाना जाता है।

ब्रिटेन के लंदन में रहने वाले इन हॉट योगा गुरु की उम्र लगभग 53 साल है। यह एक साल में सिर्फ एक बार ही समुद्र के पानी से स्नान करते हैं। ऐसे में एक साल में सिर्फ एक बार ही स्नान करने वाले इंसान से बदबू तो बहुत भयंकर आती होगी? इस गुरु के शरीर से भी खूब बदबू आती है।

Loading...

योगा गुरु के शरीर से बदबू आने के बावजूद भी इनके पास योगा सीखने वालों की लंबी लाइन लगी रहती है। आपको बता दें, इस योगा गुरु को टचईस्ट योग गुरु का खिताब भी मिला हुआ है।

इस योगा गुरु के पास आम जनता से लेकर बहुत से सेलिब्रिटी भी योगा सीखने आते हैं। उनके योगा क्लास में सबसे ज्यादा संख्या लड़कियों की होती है। सेलेब्रिटीज की बात करें तो इनके पास ब्रिटेन प्रिंस की साली पिप्पा मिडलटन, ब्रिटिश मॉडल कैट मॉस और अमेरिका ले स्टेट वुडी हर्रेलसन आदि योग सीखने आते हैं।

योगा के अलावा गिलक्रिस्ट को उनके लंबे घने और बदबूदार बालों की वजह से भी जाना जाता है। योगा गुरु ने पिछले कई सालों से अपने बाल नहीं कटवाए। जिस वजह से अब ये बहुत लंबे हो गए है और इनसे बदबू भी आती है। लेकिन इस बदबू के बावजूद भी इनके पास योगा सीखने वालों की भीड़ हमेशा लगी रहती है।

गिलक्रिस्ट की योगा क्लास ब्रिटेन के अलावा दुनिया मे 70 जगहों पर चलती है। इनके एक सेशन की फीस करीबन 1343 रुपये है। लड़कियां शरीर के प्रति ज्यादा जागरूक होती है। तभी इनकी योगा क्लास में लड़कियों को ज्यादा देखा जाता है।

आपको बता दें, गिलक्रिस्ट हमेशा से ऐसे नहीं थे। पहले वो रोज नहाते थे और बाल भी कटवाते थे। ये शुरू से ही शराबी और मांसाहारी रहे है। 1986 में एक बार शराब के नशे में गिलक्रिस्ट एक नाली में गिर गए जिससे इनकी रीढ़ की हड्डी में फ्रेक्चर हो गया था।

उपचार के बाद इनकी हड्डियां तो जोड़ दी गयी लेकिन इनमें हमेशा दर्द रहने लगा। तब किसी ने गिलक्रिस्ट को योगा के बारे में बताया तो गिलक्रिस्ट भारत आये और कई दिन योगा सीखा जिससे इनके दर्द में आराम मिला। बाद में लंदन आने के बाद खुद लोगों को योगा सीखने लग गए।

इस हॉट योगा से शरीर के साथ ही मन और मस्तिष्क स्वस्थ रहते हैं। शरीर तनाव रहित रहता है। इसे करने से पहले इस हॉट योगा की ट्रेनिंग लेना जरूरी होती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.