Loading...

तत्काल टिकट से जुड़ी इन 3 बातों के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए

0 16

यात्रियों को एकदम अंतिम समय पर टिकट मुहैया कराने की सुविधा का पूरा ध्यान रखते हुए IRCTC ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन टिकट भी उपलब्ध करवाता है. आपको बता दें कि तत्काल टिकट के लिए टिकट घर की खिड़की 10:00 बजे (एसी कोच) और 11:00 बजे (नॉन एसी कोच) के लिए खुल जाती है. यहां पर फर्स्ट एसी और एग्जिक्यूटिव क्लासेस के अलावा सभी क्लासेस के लिए तत्काल बुकिंग उपलब्ध रहती है. तो चलिए अब आपको बताते हैं तत्काल टिकट से जुड़ी कुछ जरूरी और महत्वपूर्ण बातों के बारे में, जिनके बारे में शायद आपको नहीं पता होगा.

जानिए तत्काल बुकिंग में क्या है किराए का सिस्टम

जब भी आप तत्काल टिकट बुक कराते हैं तो उस वक्त आपको यात्रा की टिकट का कुछ तय फीसदी पैसा अलग से देना पड़ता है. सेकंड क्लास के लिए अगर आप तत्काल बुकिंग कराते हैं तो आपको तय किराए से आय का 10% ज्यादा देना होता है और अन्य क्लासों के लिए आपको 30 फीसदी ज्यादा देना होता है. वही आपको यह भी बता दें कि तत्काल टिकट शताब्दी एक्सप्रेस की प्रीमियम एक्टिव क्लास में 10 फीसदी छूट के साथ उपलब्ध हैं. बता दें कि इन सभी टिकटों के दाम बिल्कुल एक ही जैसे ही रहते हैं. ऑन या ऑफ सीजन इनके ऊपर कोई भी असर नहीं होता है.

Loading...

कितने तत्काल टिकट एक बार में हो सकते हैं बुक

तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप तत्काल टिकट बुकिंग में एक बार में ज्यादा से ज्यादा 4 लोगों के टिकट एक PNR पर बुक कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि तत्काल के द्वारा एक बार बुक किए गए टिकट का नाम आप नहीं बदल सकते. इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि IRCTC के वेब सर्विस एजेंट एक दिन में केवल एक ट्रेन में सिर्फ एक ही तत्काल टिकट को बुक कर सकता है. अगर आपका नाम वेटिंग लिस्ट में है तो वेटिंग लिस्ट टिकट के लिए कोई भी टिकट डिपाजिट रसीद मुहैया नहीं कराई जाती है. यानी कि इसका मतलब यह है कि अगर आपने तत्काल में कोई टिकट लिया है तो आपको TDR के अंतर्गत कोई भी पैसा वापस नहीं मिल पाएगा.

जाने क्या है डुप्लीकेट टिकट जारी करने का नियम

यह बात आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण बात है. सिर्फ कुछ असाधारण मामलों में ही डुप्लीकेट टिकट को जारी किया जाता है. आपको बता दें कि अगर आपने कभी एक साथ काफी सारी टिकटें तत्काल बुकिंग के जरिए बुक करवाई हैं तो आपको आइडेंटी प्रूफ के लिए केवल एक ही आइडेंटी प्रूफ दिखाना होगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.