Loading...

जीरा और गुड़ का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में जानकर हैरान रह जायेंगे आप

0 39

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको गुड़ और जीरा के पानी के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। अक्सर हर इंसान छोटी सी बीमारी के लिए डॉक्टर के पास जाता रहता है। साथ ही कई प्रकार की दवाइयों का भी सेवन करते है, लेकिन यह दवाई कई प्रकार के नुकसान भी पहुंचती है। क्योंकि इन दवाओं के काफी सारे साइड इफ़ेक्ट होते हैं।

सब्जी के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए हर घर मे जीरे का उपयोग किया जाता है। यह जीरा सब्जी का स्वाद बढ़ाने के साथ ही पेट की कई समस्याओं में भी फायदेमंद होता है। गर्म तासीर का होने की वजह से यह जीरा एक घरेलू औषधि की तरह भी इस्तेमाल होता है। इसका प्रयोग कई प्रकार की छोटी मोटी बीमारियों के इलाज में किया जाता है।

इसके अलावा गुड़ का उपयोग मीठे पकवानों को बनाने के लिए किया जाता है। गुड़ की तासीर ठंडी होती है जिससे यह कई बीमारियों में फायदेमंद होता है। गुड़ खाने से शरीर मे खून की कमी नही होती।

Loading...

हर घर मे गुड़ और जीरे का उपयोग होता है। लेकिन जीरे ओर गुड़ का उपयोग खाना और पकवान बनाने के अलावा कई बीमारियों के उपचार या उन्हें रोकने के लिए भी किया जा सकता है।

गुड़ और जीरे के सेवन से होने वाले फायदे

● पीठ दर्द की समस्या से पीड़ित लोग जीरे ओर गुड़ के पानी का सेवन करें। जल्द ही इस दर्द से निजात मिलेगी।

● सिर दर्द की समस्या होने पर भी गुड़ और जीरे के पानी का सेवन करें। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

● अगर आपके शरीर मे खून की कमी है या खून अशुद्ध हो गया है तो जीरे और गुड़ के पानी से सेवन करें। थोड़े ही दिनों में फायदा नजर आने लगेगा।

● परिडियस की अनियमितता और पेट दर्द की समस्या में भी गुड़ और जीरे का पानी पीना फायदेमंद होता है।

● इसके अलावा गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गुड़ और जीरे के पानी का सेवन लाभदायक होता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.