Loading...

अगर कांग्रेस को मिली सत्ता तो टूट सकता है PM मोदी का यह सपना

0 34

नरेंद्र मोदी के सपनों के भारत देश में से उनका एक सपना था, मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन को चलाना। पर उसको नज़र लग सकती है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा है कि इस बार अगर कांग्रेस की सरकार आई। तो वह इस मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को रद्द कर देगी।

पृथ्वीराज ने कहा है कि यह प्रोजेक्ट फिलहाल आर्थिक रूप से सही नहीं है। उनका कहना है कि इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में राज्य सरकार की हिस्सेदारी नहीं पड़नी चाहिए। इस प्रोजेक्ट में राज्य की हिस्सेदारी में 250 करोड रुपए की बढ़ोतरी का प्रस्ताव है। यह प्रस्ताव पास हो गया है। लेकिन पृथ्वीराज का मानना है कि यह प्रोजेक्ट है व्यवहारिक नहीं है। यह एक ख्याली पुलाव है।

बढ़ती गई लागत

पृथ्वीराज का कहना है कि 4 साल के अंदर एक प्रोजेक्ट की कीमत दुगनी कैसे हो सकती है। उन्होंने बताया कि जब यूपीए सरकार ने बुलेट ट्रेन चलाने के बारे में अध्ययन किया तो उसके सामने लागत कीमत 65,000 करोड रुपए की थी। जब नरेंद्र मोदी जी ने यह लागत बताइ तब उसकी कीमत बढ़कर 95,000 करोड रुपए हो गई। जब जापान के साथ इसको सहमति पत्र में साइन किया गया तो इसकी कीमत बढ़ कर 110000 करोड रुपए हो गई। चव्हाण ने कहा है कि जब उन्होंने इसका ब्रेकअप मांगा तो सरकार ने जानकारी देने से भी मना कर दिया।

Loading...

पृथ्वीराज का मानना है कि इस प्रोजेक्ट में बहुत बड़ी गड़बड़ चल रही है। वह कहते हैं कि मुंबई से अहमदाबाद जाने का किराया करीब ₹13000 का होगा। साथ ही साथ पृथ्वीराज ने आरोप लगाया है कि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे का भारत का दौरा पहले से निर्धारित नहीं था। उन्होंने समझौते पर दस्तखत केवल इसलिए हैं क्योंकि जापान में अब उनको चुनाव का सामना करना पड़ेगा। मोदी जी ने इसलिए उनको बुलाया क्योंकि गुजरात के चुनाव सामने उनको दिखाई दे रहे थे। बुलेट ट्रेन प्रधानमंत्री मोदी की सर्वाधिक महत्वकांक्षी परियोजना है। इस परियोजना के समय जमीन अधिग्रहण की दिक्कत है अधिकतर रहेगी।

राहुल गांधी पलट रहे हैं बात से

हाल ही में अमेठी के अंदर एक कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि बुलेट ट्रेन का सपना केवल कांग्रेस सरकार ही पूरा कर सकती है। उन्होंने कहा मोदी सरकार बुलेट ट्रेन तो नहीं बना सकती लेकिन, मैजिक ट्रेन जरूर बना सकती है। पर अब जब कांग्रेस सरकार बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट को रद्द करने की बात कर रही है। तो वह अपने वादे से मुकर रही है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.