Loading...

इस दाल का पानी मात्र 10 दिन में घटा सकता है आपका बढ़ हुआ वजन, जाने पूरी प्रक्रिया

0 26

अगर आपके शरीर का वजन बढ़ा हुआ है तो इसका कारण है शरीर के अंदर टॉक्सीन का जमा होना। अगर आप मूंग के दाल को पानी रोजाना लेते हैं तो कई बीमारियों के साथ आप टॉक्सीन को बाहर निकालकर अपने वजन को कंट्रोल में कर सकते हैं। आप इसे लगातार 10 दिन लेवे। इसके साथ ही आपको बदलाव नजर आने लग जाएगा। आयुर्वेद में इसे दालों की रानी कहा जाता है।

ऐसा क्या है इसमें

इसमें प्रोटीन, क्षार और फ्लेवोनॉइड्स हैं। यह पोषण देने के साथ शरीर से हैवी मेटल्स जैसे पारा और सीसा को निकाल बाहर करता है। इसके अंदर अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। वह प्रोटीन के साथ-साथ कार्बन भी होता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है। इसके कारण यह बहुत ही अच्छी होती है। इसके अंदर भारी मात्रा में अल्काइन मेटल जैसे कि मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम आदि होते हैं। जो कि शरीर को तंदुरुस्त रखे वजन को कम करने में सहायक है।

आप 1 लीटर पानी में अगर दो मुट्ठी मूंग की दाल भिगोकर रख देते हैं । अगले दिन आप इसको खाएंगे तो यह आपको भरपूर एनर्जी देगी। इससे आपका शरीर को पोषण मिलेगा।

Loading...

आप इसके अंदर घी डालकर पी सकते हो खा सकते हो ।लेकिन इसके अंदर दूध दही जैसी चीज का सेवन ना करें इस बात की पूर्ण तरह सावधानी रखे।

यही एकमात्र ऐसी दाल है जिसे अगर हम फ्रिज में भी रख दे। तो इसके स्वास्थ्य का प्रभाव बढेगा। मूंग की दाल का पानी अगर हम पीते हैं तो इससे हमारी एनर्जी लूज नहीं होगी ।जिसके कारण बेचैनी भी नहीं होगी ।शरीर का तापमान नियंत्रित बना रहेगा। जो बीमार होने के खतरे से बचाएगा।

क्या-क्या डिटॉक्स करेगा?

इससे लिवर, गॉल ब्लैडर और रक्त साफ होगा। और शरीर पर जमे टॉक्सिन बाहर आ जाएंगे। वजन कम होगा मोटापा भी घटेगा।

ऐसा क्या होता है मूंग में

यह वजन में हल्की होने के कारण शरीर में गैस नहीं बनने देती। और आसानी से पचाए भी जा सकती है। इसका प्रभाव बेहद सात्विक होता है, इसलिए आपका शरीर और दिमाग अच्छा रहेगा। जैसे हमारे पसीना आता है तो इससे हमारा इम्यून सिस्टम बिगड़ जाता है। लेकिन यह ऐसा नहीं होने देता।

एलोपैथी ये कहती है

मेडिकल साइंस कहता है कि यह पाचन में हल्की होती है। शरीर को साफ करती है। यह मूंग क्षारीय फूड है, इस कारण यह किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाता।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.