Loading...

अब मर्दों के लिए भी आ गई ‛गर्भनिरोधक’ गोली, बच्चों की टेंशन होगी खत्म

0 19

अब पुरुष भी गर्भनिरोधक गोली लेकर परिवार नियोजन कर सकते हैं। आपने देखा होगा कि कई बार महिलाएं गर्भनिरोधक गोली लेकर परिवार नियोजन को अपनाती है। पर बाजार में कुछ दिनों के बाद पुरुषों के लिए भी यह गर्भनिरोधक गोलियां आ जाएगी। यह पूरी तरह से सुरक्षित और बेहद असरदार भी होगी।

वैज्ञानिकों ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक खोज और की है। वैज्ञानिक मानते हैं कि पुरुष के शुक्राणुओं की गतिशीलता पर कंट्रोल करके निषेचन की क्षमता को कम किया जा सकता है। इस गोली का इस्तेमाल करके महिलाओं की तरह पुरुष भी परिवार नियोजन में सहायता दे सकते हैं।

वैज्ञानिक मानते हैं कि इस गोली से पुरुष के पुरुषत्व पर किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा । पुरुष के हार्मोन पर किसी भी तरह का कोई असर नहीं होगा। जरनल p l o s वन में प्रकाशित शोध के दावे में कहा गया है, कि इस योगिक से पुरुष पिल भी बनाई जा सकती।

Loading...

इस गोली का प्रयोग नर बंदरों पर किया गया है। जिसमें यह पाया गया कि उनको किसी भी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं हुआ। इसका इस्तेमाल करने वाले पुरुष पर भी किसी भी तरह का कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होगा। सबसे बड़ी बात यह है कि यह पील दो की बर्थ रेट को कंट्रोल करने में बड़ी कारागार साबित होगी।

इस गोली का प्रयोग जिन लंगूरों पर किया गया था।वह 18 दिन बाद सुधार में आ गए थे। उनमें यह सुधार के लक्षण पाए गए थे। इस बिल की शोधकर्ता है अमेरिका के ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी स्थित ओरेगन नेशनल प्राइवेट रिसर्च सेंटर कि मेरी जेलेन्सकी जिन्होंने इस गोली का निर्माण किया।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.