Loading...

केले के छिलके को फेंकने की बजाय ऐसे करें उसका उपयोग, फायदे जानकर हैरान रह जाओगे….

0 30

आम जीवन में हम केले को खाकर उसका छिलका फेंक देते हैं। तो हम बड़ी ही नासमझ के द्वारा अपना खुद का घाटा करते हैं। जिस प्रकार केले को खाने से हमारे शरीर में ताकत आती है। तो उसी प्रकार केले का छिलका भी कुछ कम काम का नहीं है।

केले के छिलके से खूबसूरती एवं अपने कुछ पैसे भी बचा सकते हैं। तो आइए जानते हैं केले के छिलके से होने वाले फायदों के बारे में।

पीले दांत

Loading...

अगर आपके दांत किसी कारणवश अपनी सफ़ेदी को खो बैठे हैं। और अब उनका रंग पीला पड़ चुका है। जो कि देखने में बहुत ही बुरा लगता है। तो आप केले के छिलके का यूज कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको केले का छिलका अपने दांतों पर रगड़ना होगा। अगर आप यह क्रिया दिन में दो बार करते हैं। तो जिस तरह आपके दांत पहले एकदम सफेद चमचमाते हुए थे उसी प्रकार की सफेदी एवं चमचमाहट आप पा सकते हो।

त्वचा पर लाल चकत्ते

हमारे आसपास कई जहरीले कीड़े मकोड़े होते हैं। जो कभी कभार हमें काट भी लेते हैं यह कीड़े देखने में तो छोटे होते हैं। पर इन में जहर बहुत ही ज्यादा होता है। इसलिए हमारी त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते हो जाते हैं। और साथ ही साथ जलन होने लगती है।अगर आपके साथ ऐसा हुआ है तो अब आप घबराइए मत। जैसे ही आपको कीड़ा काट दे तो, उस पर आप केले के छिलके को धीरे-धीरे हल्के हाथों से रगड़े। इससे आप का धब्बा तो दूर होगा ही, और साथ ही साथ आपको दर्द से भी राहत मिलेगी।

मुहांसों से निजात

अगर आपको अपनी त्वचा को पोषण देना है। और त्वचा की नमी को भी बरकरार रखना है। और मुंह है पर हुई मुंहासों से भी निजात पानी है तो इसके लिए आपको केले के छिलके को चेहरे पर लगाते रहना चाहिए। जिससे आपकी यह सारी समस्याएं ख़त्म कर आप बेहद ही खूबसूरत नजर आओगे।

झुर्रियां

अगर कुछ ही हफ्तों में आपको अपने चेहरे की झुर्रियों को चेहरे से हटाना है। तो आपको इसके लिए एक आसान ही उपाय करना होगा। केले के छिलके को अंडे की जर्दी के साथ पीसकर अपनी झुर्रियों पर लगाएं। आप की झुर्रियां जल्द ही गायब हो जाएगी। और आपका चेहरा कुछ ही हफ्तों में चमकदार नजर आएगा।

मस्से

अगर आपके चेहरे पर मस्से की समस्या है। तो आप परेशान ना हो आप केले के छिलके का रोजाना अपने जिस अंग पर आपके मस्सा है।उस पर रगड़े मस्सा कुछ ही दिनों में अपने आप दूर हो जाएगा। और आपका वह एकदम खूबसूरत नजर आएगा.

जूते की चमक

अगर आप के जूते लेदर से बने हुए हैं। और आप रोजाना उसके लिए उन पर पॉलिश करते हैं।उन को चमकाने के लिए तो आप फिजूल में खर्च कर रहे हैं। केले के छिलके को आप अपने जूतों पर रगड़े जिससे आपके जूतों की चमक ब्रश से भी ज्यादा होगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.