Loading...

Facebook की तरह अब whatsapp भी फेक न्यूज़ पर लगाएगा रोक, मेसेज से पहले मिलेगी वार्निंग

0 38

आजकल के ज़माने में किसी भी न्यूज को कम समय में फैलाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जा रहा है। पर कुछ अपराधिक तत्व फेक न्यूज़ फैला रहे है। सोशल मीडिया में सरकार ने इन न्यूज़ पर रोक लगाने के लिए व्हाट्सएप्प को भी फटकार लगाई थी। इस फटकार के बाद व्हाट्सएप्प इन न्यूज़ पर रोक लगाने के लिए एक नया फीचर ला रहा है।

इस तरह से लगेगी लगाम

WABEATAL INfO के अनुसार जब कोई यूजर हार्मफुल लिंम शेयर करेगा तो यह फीचर बता देगा कि यह लिंक हार्मफुल लिंक है। लिंक प्रीव्यू फीचर गलत कंटेट शेयर और खोलने पर पहले ही सूचित कर देगा कि अभी आप जो लिंक खोलने जा रहे हैं वो एक हार्मफुल लिंक है।

सूत्रों के अनुसार जब कोई यूजर हार्मफुल लिंक शेयर करेगा तो उस लिंक के साथ लाल रंग की चेतावनी दी जायेगी। जिससे यूजर को पहले से ही पता चल जायेगा।और इस लिंक को खोलने पर 2 ऑप्सन आएंगे। जिससे यूजर इस लिंक को बिना खोले सीधा बाहर भी आ सकता है। क्योंकि यह एक इनक्रिप्टेड प्लेटफार्म है। इससे यह पता चलता है कि व्हाट्सप्प हर पेज का स्थानीय विश्लेषण करके पता लगाएगी कि यह न्यूज़ या पोस्ट हानिकारक तो नही है।

Loading...

व्हाट्सएप्प की तरफ से आभो कोई घोषणा नहीं

अभी तक यह पता नही लगा है कि व्हाट्सएप्प किस प्रकार के लिंक को संदेहयुक्त मानेगा। माना जा रहा है कि बिना https वाली लिंक को फेक माना जायेगा। इन लिंक को केवल संदेह के घेरे में रखा जायेगा। बिना https वाला लिंक पूर्णतया हानिकारक है या नही इसके बारे में अभी पूरी तरह से नहीं बताया गया है। जल्द ही इसकी टेस्टिंग करके यह फीचर यूज़र्स के लिए लांच किया जायेगा।

बीटा यूज़र्स के लिए यह फीचर उपलब्ध नही होगा।

इन फेक लिंक का पता लगाने के लिए व्हाट्सएप्प कम्पनी किसी थर्ड पार्टी का उपयोग कर सकती है। क्रोम और फायरफॉक्स के द्वारा यूज़ किया जाने वाला अलर्ट फीचर काफी उपयोगी है। इस बारे में अभी व्हाट्सएप्प से कोई ऑफिसियल जानकारी नही मिली है। लेकिन इस फीचर के बाद यूज़र्स काफी हद तक फेक न्यूज़ से बच पाएंगे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.