Loading...

अलर्ट:- आने वाले 72 घंटो में बारिश मचाएगी भयंकर तबाही, IMD ने इन 5 राज्यों में घोषित किया रेड अलर्ट

0 179

नई दिल्ली:- आने वाले 72 घंटे कुछ राज्यों के लिए बेहद मुश्किल भरे हो सकते हैं। इस दौरान भारी बारिश और तुफान के साथ ही भयंकर ओला वृष्टि की संभावनाएं जताई जा रही है। काफी समय से कमजोर मानसून ने अब रफ्तार पकड़ ली है। इसी के चलते मुम्बई में पिछले 36 घंटो से भयंकर बारिश हो रही है। इसके साथ ही केरल, कर्नाटक, ओडिशा, असम और पश्चिम बंगाल की हालत भी इस बारिश की एझ से बेहद खराब है।

इसी मानसून की वजह से मैसम विभाग ने आने वाले 4 दिनों के लिए 5 राज्यों में रेड अलर्ट घोषित कर दिया है। इसके अलावा 13 राज्यों को ओरेंट चेतावनी भी दी गयी है। दिल्ली में भी भारी बारिश की संभावना है।

अगले चार दिन में बारिषसे होगी भयंकर तबाही

मौसम विभाग ने एमपी समेत कुल 5 राज्यों में हाई रेड अलर्ट घोषित कर दिया है। यहां 9 से 12 जुलाई के बीच भयंकर वर्षा होने की संभावना है। इसके साथ ही उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और गुजरात के भी हालत खराब हो सकते हैं। बारिश की वजह से आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो सकता है। इन 5 राज्यों में बारिश के साथ भयंकर ओला वृष्टि की संभावनाएं जताई जा रही है तथा मुम्बई में हो रही बारिश भी अभी जारी रह सकती है।

Loading...

इसके अलावा मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि आने वाले 24 घंटों के लिए मध्‍य प्रदेश के दक्षिणी हिस्से, छत्तीसगढ़, महाराष्‍ट्र और गोवा में भी भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पूर्वी महाराष्‍ट्र, गुजरात और केरल में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

4 दिनों में ऐसे होंगे हालात

मौसम विभाग ने बताया है कि 9 जुलाई को कोंकण, गोवा, विदर्भ, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मराठवाड़ा, सिक्किम, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय में बहुत तेज बारिश हो सकती है।

10 जुलाई को पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, गोवा और कोंकण, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, गुजरात, मध्‍य महाराष्‍ट्र, तेलंगाना, कोस्टल और इंटीरियल कर्नाटक में भारी से भरी बारिश सम्भव है। इसके साथ ही पश्चिमी मध्‍य प्रदेश और महाराष्‍ट्र के पश्चिमी इलाके के लिए रेड अलर्ट जारी किया जा चुका है।

11 जुलाई को मध्‍य प्रदेश में भारी बारिश के साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तरांचल, नॉर्थ छत्तीसगढ़, गोवा, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक के कोस्टल इलाकों और केरल में भी तेज बारिश की संभावना है। साथ ही 11 जुलाई को पूरे मध्‍य प्रदेश के लिए रेड अर्ल्‍ट जारी किया जा चुका है।

मौसम विभाग के अनुसार 12 जुलाई को पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरांचल, गोवा, कोंकण, केरल, जम्मू एंड कश्‍मीर, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, नॉर्थ छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात और कोस्टल कर्नाटक में तेज और तबाह कर देने वाली बारिश की संभावना है। इसके साथ 12 जुलाई को पश्चिमी मध्‍य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी हो चुका है।

इस वजह से है भारी बारिश की संभावना

आपको बता दें, दक्षिणी पश्चिमी मानसून के फिर से सक्रिय होने की वजह से बंगाल की खाड़ी में उतर पश्चिमी हवा के दबाव की वजह से कई इलकोमे भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा अभी मध्य भारत से दक्षिण भारत तक देश के कई राज्यों में अच्छी बारिश हो रही है। साथ ही पिछले कुछ घंटों में कई राज्यों के हालात बहुत खराब हो चुके है। जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, असम और पश्चिम बंगाल के हालात भी काफी बदत्तर है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.