Loading...

शादी से 3 माह पहले तबाह हो गया था बिजनेस, चाय ने चमका दी किस्मत और खड़ा किया नया स्टार्टअप

0 36

अगर आने वाले 3 महीने बाद आपकी शादी है और आपको पता चलता है कि आपका कारोबार या बिजनेस धीरे धीरे डूब रहा है। शादी के बाद आपकी जिम्मेदारियां ओर बढ़ने वाली है। ऐसे में आपके हालात कैसे होंगे?

इस तरह के हालात में हर कोई यही राय देता है कि कम खर्च करो और ज्यादा बचत करो, तभी जाकर इस मुश्किल घड़ी में कुछ आराम मिल सकता है।

ठीक ऐसा ही कुछ हुआ ‘चायठेला’ ब्रांड के को ओनर पंकज जज के साथ। पंकज जज की शादी से पहले ही उनकी कम्पनी के को फाउंडर ने अपने हाथ खड़े कर दिए ओर इस वेंचर से अलग हो गया। अब पंकज का बिजनेस बन्द होने की कगार पर आ गया। पंकज जज के पास नौकरी करने का भी कोई ऑप्शन नही था। इस घड़ी में उनकी वाइफ ने उनका साथ दिया और कुछ नए रास्ते निकाले।

चाय बेचने का आईडिया

Loading...

पंकज ने दूसरे बिजनेस के लिए अपने को फाउंडर नितिन से फिर से बात करते हुए एक चाय का बिजनेस शुरू करने की बात की। इसके अलावा पंकज ने अपनी पार्टनर वाइफ को बताया कि आगे भी यही बिजनेस करना है। लगभग 2 माह बाद उनका यह बिजनेस शुरू हो पाया।

इस प्रकार शुरू हुआ यह बिजनेस

इंडिया की नेशनल ड्रिंक मानी जाने वाली इस चाय को बहुत लोग बड़े चाव से पीते हैं। कॉफी की बजाय पंकज ने चाय का बिजनेस शुरू किया। पंकज इस बिजनेस में आउटलेट चेन के रूप में नोएडा के आसपास चाय के ठेले लगते है जो गरमा गरम चाय ऑन डिमांड के साथ सर्व करते हैं।

कियोस्क बेस्ट मोडल भी बनाया

पंकज का चाय ठेला कियॉस्क एस्ट बिजनेस मॉडल है। पंकज आने ठेले आईटी पार्क, प्राइम मार्किट ओर कॉलेजों के आसपास लगते है। 2014 में बिजनेस शुरू करने वाले पंकज के पास अब 6 आउटलेट ओर 32 कर्मचारी काम करते हैं। इनके साथ ही हर ठेले से कम से कम 500-600 कप चाय सर्व की जाती है। पंकज का लक्ष्य अब 500 आउटलेट बनाने का है।

पैसा था शुरुआती समस्या

यहतो सबको पता है कि कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए पैसा मूलभूत आवश्यकता होती है। पैसोकि दिक्कत पंकज के सामने भी आई। पंकज ने दोस्तो से पैसे उधार लिए साथ ही सामा केपिटल से 10 करोड़ रुपये की फंडिंग भी कराई थी। फिलहाल उनके बहुत सारे कम्पीटिटर है जो मार्किट में उनसे आगे निकलना चाहते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.