Loading...

2019 लोकसभा चुनाव में Facebook कुछ ऐसे लगाएगा फेक न्यूज़ पर लगाम

0 26

अगले वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में अपना परचम लहराने के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है। इसके साथ ही वाद-विवाद की प्रक्रिया भी तेज हो गई है। इस चुनाव में जितनी निगाहें रैलियों पर होने वाली है, उससे ज्यादा सोशल मीडिया पर हो रहे राजनीतिक प्रचार पर भी नजर रहेगी।

सोशल मीडिया की बात करें तो सबसे ज्यादा यूजर फेसबुक पर है। इसके चलते आने वाले चुनाव को मद्देनजर रखते हुए फेसबुक ने एक एक शानदार पहल करते हुए कहा है कि आगामी चुनाव में में फेसबुक के माध्यम से होने वाली फेक चुनाव संबंधी राजनीतिक घोषणाएं या न्यूज़ को फेसबुक पब्लिश नहीं करेगा। फेसबुक इस बात का ध्यान रखेगा कि कोई भी फेक न्यूज़ जनता के बीच नहीं आनी चाहिए।

फेसबुक के ग्लोबल मैनेजर केटी हार्बाथ ने कुछ समय पहले सियोल में हुई एक कांफ्रेंस के दौरान चुनाव आयुक्त ओपी रावत को यह आश्वासन दिलाया था कि फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर किसी भी फेक न्यूज़ या झूठे या झूठे अभियान को जनता के सामने नहीं आने देगा। साथ ही कहा कि एक नए सिस्टम के माध्यम से 2019 चुनाव में सोशल मीडिया पर पोस्ट होने वाली सभी खबरों को व्यक्तिगत रूप से देखा जाएगा और खबर के सच होने पर ही उन्हें पब्लिश किया जाएगा।

Loading...

खबरों के अनुसार फेसबुक ने एक नया सिस्टम डेवेलोप किया है। जिसे सेल्फ वेरिफिकेशन का नाम दिया गया है। इसके माध्यम से होने वाली सभी पोस्ट की जांच आसानी से हो सकती है। इस नए सिस्टम का उपयोग आने वाले चुनाव में नकली और झूठी घटनाओं को रोकने के लिए किया जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.