Loading...

एलोवेरा के फायदे तो जान लिए, अब नुकसान भी जान लो, कहीं पछताना ना पड़ जाए

0 41

आप एलोवेरा के ज्यूस पीने और स्किन पर लगाने जैसे फायदों से अच्छी तरह से तो वाकिफ होंगे लेकिन क्या आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में पता है।

आप यहसब जानकर हैरान होंगे, लेकिन यह सच है। एलोवेरा के फायदे के अलावा इनके काफी सारे नुकसान हैं। इसमे मौजूद लैक्सेटिव कई प्रकार की परेशानियों का कारण बन सकता हैं।

तो चलिए जानते है इससे होने वाले नुकसान

Loading...

स्किन पर बुरा असर

इसे स्किन पर लगाना कई लोगों के लिए फायदेमंद होता है लेकिन वही इसके ज्यादा इस्तेमाल से स्किन पर रैशेज, रेडनेस ओर खुजली जैसी समस्या हो सकती है।

ब्लड शुगर

एलोवेरा के सेवन से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। हाईबीपी के पीड़ित लोगों के लिए इसका सेवन अच्छा होता है, लेकिन लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए यह समस्या बन सकता है।

शारीरिक कमजोरी

हार्ट से सम्बंधित समस्याओ से पीड़ित लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिये। रोजाना सेवन करने से दिल की धड़कन और कमजोरी जैसी समस्या हो सकती है।

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम

कब्ज और बाउल मूवमेंट की समस्या वाले लोगो को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद लैक्सेटिव आपकी इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम की सम्सग को ओर अधिक बढा देता है। इसके अलावा इसके ज्यादा सेवन से डायरिया, पेट दर्द और लूज मोशन जैसी समस्याएं भी हो सकती है।

डिहाइड्रेशन

कई लोग हर सुबह एलोवेरा जेल को वजन कम करने या स्वस्थ रहने के लिए पीते हैं। लेकिन लगातार सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

मसल्स में कमजोरी

एलोवेरा के लगातार सेवन से इसमे मौजूद लैटेक्स की वजह से मसल्स दिन ब दिन कमजोर होती जाती है। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसे लगातार सेवन ना करें।

इसके अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं को इसके सेवन से बचना चाहिए। इसके सेवन से महिलाओं का गर्भाशय संकुचित हो सकता है जिसकी वजह से गर्भ में पल रहे बच्चे को समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए एलोवेरा के लगातार सेवन करने के लिए एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.