Loading...

इस वजह से मिली थी धोनी को टीम इंडिया की कप्तानी, माही ने 10 साल बाद बताया था राज

0 44

भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को सन् 2007 में इंडिया टीम का कप्तान बनाया गया था। आपको बता दें, यह जिम्मेदारी BCCI ने एक प्रयोग के तौर पर धोनी को सौंपी थी। इस जिम्मेदारी को निभाते हुए धोनी ने 2007 में इंडिया टीम को टी-20 वर्ल्ड कप में चैम्पियन बनाया था। इसके बाद ‘माही’ ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज पूरी दुनिया उनके अनुभव और कौशल का लौहा मानती है।

आपको बता दें, 2007 के 50 ओवर वाले वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के हालात बहुत खराब थे। मेन इन ब्लू पहले ही राउंड में बाहर हो गयी थी। इसके चलते सीनियर खिलाड़ियों की क्षमता पर सवाल उठने लगे थे। तब BCCI ने धोनी को नया कप्तान बनाया और धोनी अपनी जिम्मेदारी पर एकदम खरे उतरे।

लेकिन माही ने इस बात का पूरे 10साल बाद खुलासा किया कि उन्हें इस वजह के चलते कप्तानी सौंपी गई थी। धोनी की कप्तानी के समय टीम इंडिया में हरभजन सिंह, युवराज सिंह, गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग जैसे धमाकेदार खिलाड़ी भी थे।

Loading...

धोनी ने बताया कि मुझे कप्तान इस वजह से बनाया गया था। और इसमें सीनियर खिलाड़ियों का अहम रोल था। इसके साथ ही उनकी खेल के प्रति ईमानदारी और अनुभव काफी काम आया।

धोनी ने बताया कि जिस वक्त नए कप्तान का चयन करने को लेकर मीटिंग हो रही थी तो मैं उस मीटिंग का हिस्साब नहीं था। उस समय सीनियर खिलाड़ियों ओर बोर्ड के सदस्यों ने मेरी ईमानदारी और खेल के अनुभव को दखते हुए मुझे यह जिम्मेदारी सौंपी थी।

इसके साथ ही माही ने बताया कि मैच की परिस्थिति को समझना सबसे जरूरी होता है। 2007 में माही युवा खिलाड़ियों में आते थे। उस वक्त एक सीनियर खिलाड़ी ने माही से कुछ राय मांगी तो माही ने उन्हें खुलकर बताया। शायद इकाई वजह से माही के सम्बंध सभी खिलाड़ियों से सदैव मधुर रहे हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.