Loading...

11वीं के छात्र ने 7 हजार रूपये की लागत से बनाई सोलर बाइक, 5 घंटे चार्ज करने पर चलेगी 30km

0 32

रायपुर के गुढ़ियारी इलाके में कक्षा ग्यारहवीं के छात्र देव सचिन पंड्या ने साइकिल को मॉडिफाई कर सोलर बाइक बना दिया. 16 साल के देव ने करीब 15 महीने की मेहनत के बाद इसे तैयार किया है. देव ने इस सोलर बाइक को तैयार करने में करीब 7 हजार रूपये खर्च किए. ये सोलर बाइक 5 घंटे चार्ज हो जाने के बाद करीब 30 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है. देव के द्वारा बनाई गई इस सोलर बाइक में खास बात यह है कि आपको इस बाइक में मोबाइल चार्जर, फैन, म्यूजिक सिस्टम, इंडिकेटर और बैकलाइट जैसी सभी सुविधाएं दी गई हैं. इतना ही नहीं जब इस सोलर बाइक की अगर बैटरी खत्म हो जाए तो आप इसे एक नॉर्मल साइकिल की तरह भी चला सकते हैं.

देव ने अपनी इस सोलर साइकिल के बारे में बताया कि जब मेरे दिमाग में यह ख्याल आया तो मैंने इस बारे में अपने पापा से बात की. उन्होंने मुझे एप्रिशिएट किया. इसके साथ ही देव ने अपनी पढ़ाई को भी प्रभावित नहीं होने दिया और सोलर बाइक भी बनानी जारी रखी. इसके लिए देव ने दिन-रात मेहनत की. देव को जब भी टाइम मिलता तो वह इस सोलर साइकिल को बनाने में लग जाता. कई बार देव फैल हुआ. कभी टेस्टिंग के दौरान कभी पिकअप नहीं मिला तो कभी बाइक आगे नहीं बढ़ पाई. साइकिल और बाकी पार्ट तो रायपुर से ही खरीदें. लेकिन पिकअप देने के लिए मोटर देव ने बेंगलुरु और कंट्रोलर मुंबई से मंगवाया.

देव साइंस स्ट्रीम का स्टूडेंट है और वह आगे सोलर एनर्जी पर रिसर्च करना चाहता है. वहीं देव ने आगे कहा कि अब आने वाला फ्यूचर सोलर एनर्जी का ही है. सोलर साइकिल सक्सेस हो जाने के बाद अब देव ई-रिक्शा तैयार करने पर काम करेगा. क्योंकि शहर में दिन-प्रतिदिन ई-रिक्शा का चरण काफी बढ़ता जा रहा है. ई-रिक्शा को भी बिजली की बजाय सोलर पैनल से ही चार्ज किया जाए और एडवांस फैसिलिटी के साथ बनाया जाए तो यह लोगों को काफी पसंद आएगा.

Loading...

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.