Loading...

डाक विभाग अब आपके घर आकर खोलेगा आपका खाता, जानें पूरा मामला

0 27

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अब डाक विभाग घर-घर जाकर लोगों के बचत खाते खोलेगा. इसके साथ ही व्यापारियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उनके चालू खाते भी खोले जाएंगे. आपको बता दें कि इस समय सबसे खास बात यह है कि सभी खातों में पैसे जमा करवाने से लेकर निकालने तक की सुविधा ग्राहकों को उनके घर पर ही मिलेगी.

डाक विभाग अपनी इस योजना में दो तरह के खाते खोलेगा, एक होगा बचत खाता तो दूसरा होगा चालू खाता. डाक विभाग इन दोनों ही खातों को आधार कार्ड के द्वारा खोलेगा. इन खातों को खोलने के लिए आपको किसी भी तरह के अन्य और कागजात की आवश्यकता नहीं है.

किसी को भी अगर डाक विभाग में यह खाता खुलवाना है तो उसे केवल संबंधित डाकिये को फोन करना होगा. जिसके बाद डाकिया उसके घर पर आकर उसके खाते खोलने की प्रक्रिया को पूरा कर देगा.

जब भी उस व्यक्ति को अपने खाते में पैसे जमा करने हैं या फिर खाते से पैसे निकालने हैं तो उसे पोस्ट ऑफिस जाने की कोई भी आवश्यकता नहीं है, उस व्यक्ति को केवल डाकिया को फोन कर सूचना दे देनी होगी. इसके बाद डाकिया उस व्यक्ति के घर पर जाकर पैसे निकालने और जमा करने की प्रक्रिया को पूरा करेगा.

Loading...

डाक विभाग के अधिकारियों की माने तो उनके मुताबिक डाक विभाग के बचत खाते में बैंक से ज्यादा ब्याज दिया जाएगा. अगर आप डाक विभाग के पास खाता खोलते हैं तो आपको 5.5% की दर से ब्याज दिया जाएगा, जबकि बैंक में बचत खाते पर 3.5% का ब्याज दिया जाता है.

इसके साथ ही डाक विभाग लोगों को ऑनलाइन बैंकिंग से लेकर आरटीजीएस, नेफ्ट, मोबाइल बैंकिंग, एप बैंकिंग की सुविधा भी ग्राहकों को देगा. इसके साथ ही डाक विभाग छोटे व्यापारियों को कार्ड देगा, जिसमें क्यूआर बारकोड स्कैन होगा.

जब उस व्यापारी को पैसे जमा करवाने होंगे तो उसे केवल उस कोड को स्कैन करना होगा, इसके बाद उसके खाते में पैसे जमा हो जाएंगे. वही बिलासपुर डाक कार्यालय के पोस्ट मास्टर दयाराम ने बताया कि डाक विभाग अब घर-घर जाकर लोगों के खाता खोलने की योजना को शुरू करने वाला है और इस योजना की शुरुआत जल्द कर दी जाएगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.