Loading...

आईसीसी ने दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को किया हॉल ऑफ फेम में शामिल

0 31

अगर क्रिकेट का इतिहास उठाकर देखा जाए तो अभी तक कई प्रतिभाशाली क्रिकेटर हुए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में भी ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने करियर में बड़े मुकाम हासिल किए हैं जिनके लिए वह हमेशा ही यादगार हो गए. इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने शानदार प्रदर्शन से महान खिलाड़ियों की लिस्ट में आने वाले क्रिकेटरों को आईसीसी समय-समय पर हॉल ऑफ फेम का पुरस्कार देती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईसीसी के द्वारा दिए जाने वाले हॉल ऑफ फेम पुरस्कार में अब तक भारत के महान खिलाड़ियों में से कपिल देव, बिशन सिंह बेदी, सुनील गावस्कर और अनिल कुंबले को शामिल किया जा चुका है. लेकिन वही अब इस लिस्ट में पांचवें खिलाड़ी के रूप में महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ के नाम को भी शामिल कर लिया गया है.

जी हां भारतीय क्रिकेट इतिहास के महान दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को आईसीसी ने रविवार को हॉल ऑफ फेम के लिए नामांकित किया है. यह पुरस्कार पाने वाले दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ पांचवें क्रिकेटर हो जाएंगे. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को एक शानदार बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है. राहुल द्रविड़ की शानदार बल्लेबाजी का भारतीय क्रिकेट में खासा प्रभाव भी रहा है.

Loading...

वहीं अगर राहुल द्रविड़ के क्रिकेट करियर पर एक नजर डाली जाए तो आपको बता दें कि राहुल द्रविड़ ने 164 टेस्ट मैच खेले हैं. जिनमें उन्होंने 13,280 रन बनाए हैं. राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट के फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर है. इसके अलावा दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने वनडे क्रिकेट में भी अपनी एक बेहतरीन छाप छोड़ी है.

दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने वनडे क्रिकेट में 344 मैचों में 10,889 रन बनाए हैं. आपकी जानकारी के लिए भी आपको बता दें कि राहुल द्रविड़ साल 2004 में आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर और बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर के रूप में भी नवाजा जा चुके हैं.

आईसीसी के द्वारा इस पुरस्कार के लिए अपने नाम की घोषणा होने के बाद दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने कहा कि हॉल ऑफ फेम में शामिल होना एक महान सम्मान की बात है. मैं इस सम्मान के लिए ICC का बहुत आभारी हूं. मैंने जिन महान लोगों के ग्रुप को देखा है उस ग्रुप में मुझे चुना जाना मेरे लिए एक विशेषाधिकार है. इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि एक क्रिकेटर की यात्रा के रूप में मैंने एक युवा व्यक्ति के रूप में प्रशंसा हासिल की है. इस सब के लिए मुझे किसी एक का नहीं बल्कि कई लोगों का शुक्रिया अदा करना है. जिन्होंने ना केवल मेरे खेल करियर को बल्कि मेरे सपने को भी पूरा करने को संभव बनाया.

वहीं राहुल द्रविड़ ने आगे कहा कि मैं अपने माता-पिता, मेरे छोटे परिवार, मेरी पत्नी, मेरे बच्चे, मेरे इतने सारे दोस्त और सहयोगी, जिनके साथ मैंने क्रिकेट खेला. जिन्होंने मुझे मेरे खेल के समृद्ध किया. मेरे कई कोच उस समय के जब मैं स्कूल में एक लड़का था और वह कोच जिनके अंडर में मैं भारतीय टीम के लिए खेला. वास्तव में इन सभी लोगों ने मेरी क्षमता को विकसित करने में मेरी बहुत ज्यादा मदद की है. अगर यह लोग मुझे अपना प्यार और अपना समर्थन नहीं देते तो शायद आज मैं यहां पर नहीं होता. मैं इसके लिए इन सभी लोगों का अपने दिल से बहुत ज्यादा आभार व्यक्त करता हूं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.