Loading...

JIO करने वाली है एक और धमाका, जल्द लॉन्च होगी 5G सर्विस, जाने क्या है प्लान

0 24

देशभर में टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने 5जी सेवाओं के विस्तार के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. रिलायंस जियो ने अपनी इस नई प्लानिंग को शुरू करने के लिए अमेरिका की दूरसंचार समाधान कंपनी रैडिसिस (Radisys) के साथ अधिग्रहण का समझौता कर लिया है. जल्द ही रिलायंस इंडस्ट्रीज रैडिसिस की पूरी हिस्सेदारी खरीदने वाली है. इस बात की जानकारी रिलायंस इंडस्ट्री की तरफ से शेयर बाजार में दी गई है. वही रिलायंस इंडस्ट्रीज की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार ओपन टेलीकॉम प्लेटफार्म सोल्यूशन में रैडिसिस ग्लोबल लीडर है. इस समझौते का मकसद केवल जियो को भविष्य में 5जी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी सुविधाओं के लिए पूरी तरह से तैयार करना है.

दोनों के बीच कैश में किया जाएगा ये सौदा

इस करार के बारे में दोनों ही कंपनियों ने एक संयुक्त बयान करके जानकारी दी है. वही मिली जानकारी के अनुसार कंपनी के द्वारा किया गया यह सौदा पूरी तरह से कैश मार्केट यानी कि नगद ट्रांजैक्शन के द्वारा होगा. वही यह भी बताया गया कि इन दोनों के बीच 7.4 करोड डॉलर में ये डील होने वाली है. शेयर बाजार को दी गई जानकारी के अनुसार रैडिसिस इसमें 100 पीस दी हिस्सेदारी 1.7 डॉलर प्रति शेयर की दर से खरीदी जाएगी. वही टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जिओ के निर्देशक और मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी ने इस डील को लेकर कहा कि कंपनी के द्वारा इस अधिग्रहण से रिलायंस जियो को 5जी और IoT में आगे बढ़ने में काफी मदद मिलने वाली है.

Loading...

जाने क्या करती है रैडिसिस

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रैडिसिस दूरसंचार समाधान प्रदान करने वाली दुनिया की प्रमुख कंपनियों में से एक कंपनी है. रिलायंस इंडस्ट्री ने इस कंपनी को खरीदने के लिए एक प्रतिबद्ध समझौता किया है. वही रिलायंस इंडस्ट्री की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार इस डील के लिए अब नियामक मंजूरी का इंतजार है और साल 2018 की चौथी तिमाही तक इसे पूरा होने की भी उम्मीद है. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज की तरफ से यह भी बताया गया है कि इस डील के हो जाने के बाद मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग टीम काफी मजबूत होगी. वही रैडिसिस कंपनी की तरफ से बयान जारी करके यह कहा गया है कि कंपनी की टीम स्वतंत्र तरीके से अपना काम करती रहेगी.

देखा जाए तो टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जिओ टेलीकॉम मार्केट में काफी तेजी के साथ आगे बढ़ रही हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिलायंस जियो ने 2 महीने पहले ही एक म्यूजिक एप्लीकेशन के साथ करार करके उसका जिओ म्यूजिक के साथ विलय कर लिया था. मौजूदा समय में देश भर में रिलायंस जियो के करीब 20 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं. वही आपको यह भी बता दें कि टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के निदेशक आकाश अंबानी की सगाई हीरा कारोबारी रसेल मेहता की बेटी श्लोका मेहता के साथ हुई है. आकाश और श्लोका की सगाई के दिन ही रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी इस डील के बारे में घोषणा की है.

टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो इसी साल 5जी सर्विस को लॉन्च कर सकती है. जी हां बार्सिलोना में आयोजित हुए मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने इस बात की घोषणा की थी. इतना ही नहीं रिलायंस जियो ने इसके लिए स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Samsung के साथ 5जी सर्विस के लिए करार भी कर लिया था. वही अब रैडिसिस के साथ करार करने के बाद अभी साफ हो चुका है कि टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो 5जी सर्विस पर काफी तेजी से काम करना चाहती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.