Loading...

​ये प्राकृतिक चीजें है खून बढ़ाने में बहुत ज्यादा लाभकारी

0 24

हमारे शरीर की बात की जाए तो हमारे शरीर में करीब 7% खून होता है और 70% पानी होता है। वही हमारे शरीर में अगर खून की कमी हो जाए। तो गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। या फिर मौत भी हो सकती है। अगर आप अपने शरीर में खून बढ़ाना चाहते हैं। तो आप इन प्राकृतिक चीजों का उपयोग करना शुरू कर दीजिए।

तो आइये जाने किन प्राकृतिक चीजों का उपयोग करने  से शरीर में खून बढ़ सकता है।

कभी कभी तो ज़रूरत पढ़ने पर हस्पतालों मे भी खून नही मिल पाता। इस स्थिति से निपटने के लिए क्यों न हम नियमित रूप से कुछ प्राकृतिक चीजों को अपने डाइट का हिस्सा बना ले। जो खून की कमी को पूरा करती हों।


चुकंदर

चुकंदर में  आयरन, विटामिन सी और विटामिन ए, कैल्शियम ,फोलिक एसिड के अलावा , मैग्नीज , पोटैशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो रक्त की कमी को पूरा करने मे सहायक होते है।  और साथ- साथ शरीर की अन्य जरूरतें भी पूरी करते  हैं।

Loading...


टमाटर

टमाटर में , विटामिन बी6,  थायामिन , फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और कॉपर के साथ पोटैशियम और मैग्नीज आदि तत्व पाये जाते हैं। जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने में सहायता देते हैं। 


तरबूज

तरबूज खाने से व्यक्ति के शरीर को विटामिन ए, बी6, सी के साथ ल्योकोपेन और अमीनो एसिड आदि पोषक तत्व मिलते हैं। जो कि मनुष्य के शरीर में खून बढ़ाने में सहायक होते हैं। तरबूज़ मे फैट बिलकुल नही  होता। और पानी भरपूर मात्रा मे मिलता है। 


गाजर

गाजर में बीटा-कैरोटीन, फाइबर, विटामिन के, पोटैशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि तत्व पाये जाते हैं। जो खून बढ़ाने मे सहायक होते है। 


स्ट्रॉबेरी

अनेकों , फाइबर , विटामिन्स,और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मात्रा में युक्त स्ट्रॉबेरी मैग्नीज और पोटैशियम का भी बढ़िया स्त्रोत है।


बादाम

बादाम में रिबोफ्लेमिन, कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन और फाइबर आदि पोषक तत्व पाये जाते हैं। जो रक्त बढ़ाने मे सहायक होते है।

खजूर

मैग्नीज, कॉपर  विटामिन बी6 आदि पोषक तत्वों से भरपूर खजूर शरीर के लिए पौष्टिक ही नही बल्कि पूरा सुरक्षा कवच प्रदान करने में सक्षम होता है। इसके  नियमित प्रयोग से शरीर में खून की मात्रा बढ़ने के साथ-साथ शरीर प्रोटीन और फैट का उचित प्रयोग कर पाता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.