Loading...

जमीन की खुदाई मैं मिले हजारों साल पुराने घड़े, लेकिन घड़ों में जो था उसे पाकर ये देश हुआ मालामाल

0 32

ना जाने हमारी, इस पृथ्वी में कितने रहस्य समाए हुए हैं। कितने राज इस पृथ्वी के अंदर दफन हैं। पर जैसे- जैसे दुनिया अब टेक्नोलॉजी के माध्यम से आगे बढ़ रही है। वैसे वैसे देखा जाए। तो इन रहस्यों को अब, मानव सभ्यता के सामने लाने में बड़ी आसानी हो गई है। वही अगर दुनिया भर की बात करें। तो दुनियाभर के हर देश का पुरातत्व विभाग और उसके शोधकर्ता। जब भी कहीं देश में अपनी जमीन की खुदाई करते हैं। तब उन्हें कुछ ना कुछ रहस्यमई वस्तुएं या कुछ और चीजें मिलती है। वही इन रहस्यमई पुरानी पुरातत्व चीजों की कीमत की बात करें। तो इनकी कीमत लाखों करोड़ों में होती है।

कुछ ऐसा ही हाथ लगा, इस बार स्पेन के पुरातत्व विभाग को। दरअसल स्पेन के पुरातत्व विभाग को, खुदाई के दौरान जमीन के अंदर करीब 19 घड़े मिले। जिन्हें देखकर सभी शोधकर्ता, पुरातत्व विभाग के अधिकारी हैरान रह गए। दरअसल स्पेन के दक्षिणी एरिया के सेमोर मै, जमीन के नीचे पानी की पाइप लाइन बिछाने का काम किया जा रहा था। जिसकी वजह से वहां पर जमीन की खुदाई की जा रही थी। वही खुदाई कर रहे, लोगों द्वारा जमीन को और थोड़ा अंदर तक खुदा गया। तो उन्हें खुदाई के दौरान जमीन के अंदर कुछ दिखाई दिया। जिसे देखकर वह हैरान के हैरान रह गए।

वही जमीन की खुदाई के दौरान मिले। इन घड़े को अगर पहली नजर से देखें। तो यह काफी पुराने मालूम पड़ते हैं। वही पुरातत्व विभाग ने, जब इन घडो को देखा। तो उत्सुकतावश और नीचे तक खुदाई करी गई। तब उनको सिर्फ एक नहीं, बल्कि ऐसे 19 घड़े मिले। जो कि देखने में पुरातत्व विभाग को करीब हजारों सालों पुराने लग रहे थे। पर जमीन में खुदाई के दौरान निकाले गए। एक घड़े को उस दौरान, एक आदमी ने गलती से तोड़ दिया। अब फूटे हुए। उस घड़े में से जो निकलकर सामने आया। उसे देख कर सब लोगों की आँखे हैरान की हैरान रह गई।

दरअसल उन 19 घड़ों के अंदर रोमन ब्रांच के सिक्के भरे हुए थे। वही पुरातत्व विभाग ने जब बाकी 18 घड़ों की जांच की। तो उन्हें सभी घड़ो में रोमन ब्रॉन्ज के पुराने सिक्के बरामद हुए। वहीं स्पेन के पुरातत्व विभाग ने बताया। कि देखने से यह लगता है। कि यह घड़े करीब 2400 साल पुराने हो सकते हैं। वही इन घड़ो में पाए गए। सिक्कों का वजन करने का पता चला। कि इन सिक्कों का कुल वजन करीब 600 किलो है।

Loading...

वही मिले इन 2400 साल पुराने सिक्कों की, अगर कीमत की बात करें। तो एक सिक्के की कीमत करीब अभी अंतरराष्ट्रीय बाजार में ₹5000 यानी कि $75 से लेकर ₹20000 यानी कि $300 है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.