Loading...

भारत और पाकिस्तान का बंटवारा क्यों हुआ जानिए इसकी पूरी सच्चाई

0 23

भारत और पाकिस्तान के बीच हुई। दुनिया के इतिहास की सबसे भीषण मानव त्रासदी को कोई कैसे भूल सकता है। भारत और पाकिस्तान यह दोनों देश आजादी से पहले बस एक ही दुआ करते थे। आज हम आपको भारत और पाकिस्तान के बीच हुए बटवारे की सच्चाई के बारे में बताते हैं।

भारत और पाकिस्तान को अलग करवाना ब्रिटिश हुकूमत का एक बहुत बड़ा षड्यंत्र था। और यह ब्रिटिश हुकूमत का अंतिम और सबसे शर्मनाक कार्य था। ब्रिटिश हुकूमत ने भारत छोड़ने के बाद भी उन्हें भारत से अधिक से अधिक लाभ मिल सके। इसलिए उन्होंने ऐसी ही योजना बनाई और उसे लागू कर दिया।

ब्रिटिश हुकूमत को इस बात से कोई भी मतलब नहीं था। कि इस से भारत को कितना नुकसान होगा। ब्रिटिश हुकूमत ने फूट डालो नीति और आजादी की शर्तों के तहत। उन्होंने शिक्षा, सैन्य और आर्थिक नीति को भी कपटपूर्ण तरीके से लागू कराया गया।

15 अगस्त 1947 को एशिया का उप महादीप कहा जाने वाला भारत देश, ब्रिटिश हुकूमत की गुलामी से तो आजाद हो गया। लेकिन ब्रिटिश हुकूमत ने द्विराष्ट्र के सिद्धांत पर ही, भारत को उसकी आजादी इसी शर्त पर दी। कि यह अखंड भारत बिखर जाएगा। जो कि हुआ भी। उसके रूप है आज भारत और पाकिस्तान।

ब्रिटिश हुकूमत ने भारत का बटवारा माउंटबेटन योजना भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1947 के आधार पर किया था। इसी नियम के आधार पर ब्रिटिश हुकूमत ने भारत और पाकिस्तान को दो अलग-अलग देश बना दिया।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.