Loading...

आप नही जानते होंगे रोज सुबह भीगे चने खाने के इन फ़ायदों के बारे मे

0 15

बदाम खाना हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। पर आपको बता दें कि बदाम जैसे महंगे ड्राई फूड से न्यूट्रिएंट्स के मामले में ज्यादा फायदेमंद होता है देसी चना। दरअसल भीगे हुए चने में प्रोटीन , फाइबर, और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। जो कि हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। हर व्यक्ति के लिए देसी चने खाने के अलग-अलग फायदे हैं। खास तौर पर पुरुषों को यह जरूर खाने चाहिए।

एक मुट्ठी भर कर देसी चने लें और इन को साफ करले। फिर इन को साफ मिट्टी या फिर किसी चीनी मिट्टी के बर्तन में डालकर ऊपर से साफ पानी डालें। रात भर के लिए। चनों को पानी में भीगने के लिए छोड़ दें। फिर सुबह-सुबह इन देसी चने को अच्छी तरह से चबा-चबा कर खाएं। आप चाहें तो चने का पानी भी छानकर पी सकते हैं। इससे आपके शरीर को दोगुना फायदा होगा।

ताकत और एनर्जी में फायदेमंद
भीगे हुए चने हमारे शरीर के लिए ताकत और एनर्जी का एक बहुत बड़ा सोर्स है। अगर आप रोजाना भीगे हुए चने का सेवन करते हैं। तो इससे आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी।

कब्ज से राहत दिलाने में फायदेमंद
शायद आपको यह नहीं पता होगा। कि भीगे हुए चने मैं काफी मात्रा में फाइबर्स होते है। यह हमारे पेट को साफ करते हैं। और इससे हमारा डाइजेशन और बेहतर हो जाता है।

फर्टिलिटी बढ़ाने में फायदेमंद
अगर आप रोजाना सुबह-सुबह एक मुट्ठी भर कर भीगे हुए चने शहद के साथ खाते हैं। तो इससे आपकी फर्टिलिटी बढ़ती है।

यूरिन की समस्या से निजात दिलाने में फायदेमंद
अगर आप भीगे हुए चने के साथ गुड़ को मिला कर खाते हैं। तो इससे आपको बार-बार यूरिन जाने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

हेल्दी स्किन के लिए फायदेमंद
अगर आप चने को बिना नमक डाले चबा-चबा कर खाते हैं। तो इससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग होती है। खुजली रैशेज़ जैसी स्किन प्रॉब्लम भी दूर हो जाती हैं।

वजन बढ़ाने में फायदेमंद
चने आपके बॉडी मास को बढ़ाने में भी सबसे ज्यादा फायदेमंद है। अगर आप रेगुलर चने का सेवन करते हैं। तो इससे आपका वजन बढ़ता है। और आपकी मसल्स बहुत ज्यादा स्ट्रांग हो जाती हैं।

सर्दी जुकाम से बचाने में फायदेमंद
दरअसल चने हमारी बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। जिससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से हमारा शरीर बच जाता है।

किडनी डिज़ीज़ से बचाव मैं फायदेमंद
दरअसल चने के अंदर फास्फोरस होता है। जो कि हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है। और हमारी किडनी से एक्स्ट्रा सॉल्ट को बाहर निकाल देता है।

खून की कमी पूरी करने में फायदेमंद
चने के अंदर बहुत ज्यादा मात्रा में आयरन होता है। चने में मौजूद आयरन हमारे शरीर के अंदर खून की कमी को दूर कर देता है। और हमारे ब्लड को प्यूरीफाय भी करता है।

शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद
अगर आप रोजाना भीगे हुए चने खाते हैं। तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है। और आपकी शुगर कंट्रोल में रहती है। और आप डाइबिटीज जैसी बीमारी से बच जाते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.