Loading...

​GST की दूसरी समीक्षा बैठक मैं इन चीज़ों के दाम घटाए गए

0 15

देशभर में 1 जुलाई 2017 से जीएसटी लागू हो जाने के बाद, दूसरी समीक्षा बैठक हुई। वही समीक्षा बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया। कि बैठक में कमेटी समिति की सिफारिशे मिलने के बाद। आम आदमी के इस्तेमाल में आने वाली करीब 30 से ज्यादा से ज्यादा चीजों पर कर की दरों में कमी कर दी गई है। वहीं यह भी बताया कि कुछ चीजें हैं। जिन पर जिन पर पर रेट बढ़ाया गया है। और वह चीजें महंगी हो जाएंगी।

जीएसटी की दूसरी समीक्षा बैठक में इन 30 चीजों के दाम घटाए गए। वहीं इस बैठक में 10 खास बातें भी तय की गई।

● GST समीक्षा की बैठक में खादी स्टोर में मिलने वाले खादी कपड़ों को ग्रामोद्योग अधिनियम 1956 (केवीआईसी) के अंतर्गत जीएसटी से छूट दे दी गई है।

● जीएसटी की दूसरी समीक्षा बैठक में आम आदमी के उपयोग में आने वाली चीजें जैसे कि सूखी इमली, खली, धूपबत्ती, प्लास्टिक से बने रेनकोट, रबर बैंड, किचन गैस लाइटर और और कुछ अन्य चीजें जो दैनिक उपयोग में आने वाली होती है। ऐसी 30 चीजों पर जीएसटी की दर कम कर दी गई है।

Loading...

● वही आपको बता दें कि मध्यम श्रेणी के साथ-साथ लग्जरी और स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल जैसे की एसयूवी जैसी कारें अब महंगी हो जाएंगी।

● आप सभी को बता दें कि कि जुलाई महीने का जीएसटी-1 दाखिल करने की अंतिम तिथि रविवार को खत्म हो गयी। वही अब इस तिथि को 10 अक्टूबर तक करके 1 महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। वहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि सिस्टम पर इस समय काफी लोड है। वही वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, कि इसलिए हम करदाताओं को और अधिक समय देना चाहते हैं।

● वही जीएसटी समीक्षा की दूसरी बैठक में छोटी कारों(पेट्रोल और डीजल) और हाइब्रिड कारों और 13 सीटवाले वाहनों की कीमतों से कोई भी छेड़छाड़ नहीं की गई है। वही खंडों में सेस दरों में बढ़ोतरी कर दी गई है।

● इस बैठक में मध्यम खंड की कारों पर 2 फीसदी जीएसटी और बड़े खंड की कारों पर 5 फीसदी जीएसटी और एसयूवी कारों पर 7 फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है।

● वही इस बैठक में व्यापारियों को राहत देते हुए। जीएसटी परिषद ने रिटर्न दाखिल करने की लास्ट तिथि को 1 महीने के लिए और बढ़ा दिया है। अब रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर कर दी गई है।

● वही इस बैठक में जीएसटी परिषद ने 100 करोड़ से अधिक का कारोबार करने वाली बड़ी कंपनियों के लिए। जीएसटी आर वन दाखिल करने की अंतिम तिथि 3 अक्टूबर तय की है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.